कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंचा रहा आयुष विभाग

कुरुक्षेत्र जिला आयुर्वेद विभाग होम आइसोलेट और कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंचा रहा है। इसका प्रयोग करने से लोगों की इम्युनिटी एक साथ बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:42 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:42 AM (IST)
कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंचा रहा आयुष विभाग
कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंचा रहा आयुष विभाग

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला आयुर्वेद विभाग होम आइसोलेट और कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंचा रहा है। इसका प्रयोग करने से लोगों की इम्युनिटी एक साथ बढ़ रही है।

जिला आयुर्वेद अधिकारी डा. सुदेश जाटियान ने बताया कि महानिदेशक आयुष हरियाणा के आदेशानुसार आयुष विभाग कोरोना वायरस से बचाव एवं लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंचा रहा है। इसके लिए 20 टीमों का गठन किया गया है। सभी टीम कंटेनमेंट जोन और होम आइसोलेट मरीज तक किट पहुंचा रही है। एक हजार किट होम आइसोलेट और 300 किट मोबाइल हेल्थ टीम के लिए स्वास्थ्य विभाग को दे चुका है।

उन्होंने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष क्वाथ, गिलोय घन वटी, अश्वगंधा व हल्दी युक्त दूध का नियमित सेवन करें। गर्म पानी में नमक और हल्दी डालकर गरारे करें, अजवाइन, लौंग व प्याज का भाप लें। ठंडे पेय पदार्थ जैसे आइसक्रीम व फ्रिज में रखे सामान का उपयोग न करें। लॉकडाउन में अनावश्यक घर से बाहर न निकलें।

गुलजारी लाल नंदा केंद्र में 15 को होगा ऑनलाइन क्विज

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का श्री गुलजारी लाल नंदा नीतिशास्त्र-दर्शनशास्त्र केंद्र संग्रहालय एवं पुस्तकालय 15 मई को ऑनलाइन क्विज कराएगा।

यह जानकारी कुवि के लोक संपर्क विभाग के उपनिदेशक डा. दीपक राय बब्बर ने दी। उन्होंने बताया कि कुवि के गुलजारी लाल नंदा केंद्र की ओर से 15 मई को करंट अफेयर्स एंड जनरल नॉलेज अबाउट गुलजारी लाल नंदा विषय पर ऑनलाइन क्विज कराया जाएगा। केंद्र के निदेशक प्रो. ललित कुमार गौड़ ने बताया कि 14 मई सायं पांच बजे तक क्विज के लिए यूनिवर्सिटी टीचिग डिपार्टमेंट के पीजी विद्यार्थी पंजीकरण कर सकते हैं। इसके साथ वाट्सएप ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं। इसके लिए पंजीकरण निशुल्क है। क्विज में प्रथम पुरस्कार 500 रुपये, द्वितीय 300 रुपये तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 200 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रतिभागियों के लिए क्विज प्रतियोगिता से संबंधित सभी तरह की जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

chat bot
आपका साथी