कुरुक्षेत्र की मुस्कान के लिए वरदान साबित हुई आयुष्मान भारत योजना

छह साल की थी मुस्कान जब वह अपने घर की छत से गिर गई थी। तब उसके दिमाग में प्री फ्रंटल भाग के बाई तरफ की हड्डी टूट गई थी। जैसे-जैसे मुस्कान बड़ी होती गई वह टूटा हुआ हिस्सा भी बढ़ता गया। अब जब मुस्कान 16 साल की हो चुकी थी तब दिमाग के वह हिस्से का भाग बाहर की तरफ आने लगा था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Apr 2019 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 07:45 AM (IST)
कुरुक्षेत्र की मुस्कान के लिए वरदान साबित हुई आयुष्मान भारत योजना
कुरुक्षेत्र की मुस्कान के लिए वरदान साबित हुई आयुष्मान भारत योजना

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : छह साल की थी मुस्कान जब वह अपने घर की छत से गिर गई थी। तब उसके दिमाग में प्री फ्रंटल भाग के बाई तरफ की हड्डी टूट गई थी। जैसे-जैसे मुस्कान बड़ी होती गई, वह टूटा हुआ हिस्सा भी बढ़ता गया। अब जब मुस्कान 16 साल की हो चुकी थी, तब दिमाग के वह हिस्से का भाग बाहर की तरफ आने लगा था। तब उसे इलाज के लिए 4 अप्रैल को आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल मोहड़ी लाया गया। जहां उसका इलाज न्यूरोसर्जन डॉ. रवि तिवारी ने शुरू किया। इलाज के दौरान मुस्कान का ऑपरेशन किया गया, जो बिलकुल सफल रहा। करीब 15 दिन चले इलाज के बाद मुस्कान अब स्वस्थ है। बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत करीब एक लाख 30 हजार की रकम से मुस्कान का यह इलाज बिल्कुल निश्शुल्क रहा।

आदेश मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के चेयरमेन डॉ. एचएस गिल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना लोगों के लिए कारगर साबित हो रही है। मुस्कान के पिता जसबीर और माता उषा रानी ने बताया कि मुस्कान का इलाज मुफ्त में चल रहा है, जिसे लेकर वे खुश हैं। उन्होंने इसके लिए सरकार का धन्यवाद किया। मेडिकल कॉलेज के महाप्रबंधक हरि ओम गुप्ता ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का हेल्थ इंश्योरेंस कवर है। आदेश अस्पताल में आयुष्मान योजना के कार्ड बनाए जा रहे हैं। अभी तक करीब पांच हजार से अधिक कार्ड बनाए जा चुके हैं और चार सौ से अधिक लोगों ने इस योजना का लाभ मेडिकल अस्पताल से लिया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना के तहत कार्ड बनाए थे, उनको भी अब आयुष्मान भारत में बदला जा रहा है, ताकि वे भी इस योजना का लाभ उठा सकें।

chat bot
आपका साथी