विद्यार्थियों के लिए कला परिषद आयोजित करेगी चित्रकला प्रतियोगिता

हरियाणा कला परिषद विद्यार्थियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करेगा। इस प्रतियोगिता में 12 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। जिसके आवेदन 15 अप्रैल तक मांगे गए हैं। सर्वश्रेष्ठ विजेता प्रतिभागी को 3100 और सांत्वना पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 1100 रुपये पुरस्कार के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:49 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:49 AM (IST)
विद्यार्थियों के लिए कला परिषद आयोजित करेगी चित्रकला प्रतियोगिता
विद्यार्थियों के लिए कला परिषद आयोजित करेगी चित्रकला प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा कला परिषद विद्यार्थियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करेगा। इस प्रतियोगिता में 12 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। जिसके आवेदन 15 अप्रैल तक मांगे गए हैं। सर्वश्रेष्ठ विजेता प्रतिभागी को 3100 और सांत्वना पुरस्कार प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 1100 रुपये पुरस्कार के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने कहा कि कोरोना महामारी में कलाकारों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। कोविड की परिस्थितियां धीरे-धीरे ठीक होनी शुरू हुई थी, मगर फिर से कोरोना ने अपने पैर पसारने प्रारंभ कर दिए। पिछले एक वर्ष में कलाकारों की दयनीय स्थिति को देखते हुए कला परिषद फिर से कलाकारों की वैसी हालत नहीं चाहती। जिसके चलते हरियाणा कला परिषद की ओर से सरकार के सभी नियमों का पालन करते हुए मंचीय गतिविधियां और आनलाइन कार्यक्रम जारी रहेंगे। संजय भसीन ने बताया कि शिल्प मेला और नाट्य महोत्सव की सफलता के बाद नवरात्रि व रामनवमी के उपलक्ष्य में निशुल्क जिला स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता का विषय दुर्गाष्टमी-रामनवमी या कोरोना से छुटकारा रहेगा। 13 अप्रैल को होगा बैसाखी उत्सव

हरियाणा कला परिषद की ओर से उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के सहयोग से 13 अप्रैल को बैसाखी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। कला परिषद के मीडिया प्रभारी विकास शर्मा ने बताया कि उत्सव में हरियाणा के लोक वाद्य यंत्र अपनी स्वर लहरियों के द्वारा प्रदेश की संस्कृति का बखान करेंगे, तो वहीं पंजाब के नवांशहर से मुनीष भट्टी व ग्रुप पंजाबी लोक गायकी, भंगड़ा और जिदुआ की प्रस्तुति देंगे। बाड़मेर राजस्थान से गौतम परमार की टीम लंगा गायन, भवई नृत्य व कालबेलिया प्रस्तुत करेगी। कार्यक्रम का समय सायं पांच बजे रहेगा।

chat bot
आपका साथी