नुक्कड़ नाटकों से दिखाए नशे के दुष्परिणाम

हरियाणा कला परिषद व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में नुक्कड़ नाटक नशा एक अभिशाप प्रस्तुत किया गया। नाटक के माध्यम से युवा पीढ़ी में लगी नशे की लत के दुष्परिणामों को दिखाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:18 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:18 PM (IST)
नुक्कड़ नाटकों से दिखाए नशे के दुष्परिणाम
नुक्कड़ नाटकों से दिखाए नशे के दुष्परिणाम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा कला परिषद व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में नुक्कड़ नाटक नशा एक अभिशाप प्रस्तुत किया गया। नाटक के माध्यम से युवा पीढ़ी में लगी नशे की लत के दुष्परिणामों को दिखाया गया।

नाटक प्रस्तुत करते हुए कलाकारों ने दिखाया कि एक गांव का लड़का शहर पढ़ाई करने जाता है, जहां उसे नशे की लत लग जाती है। नशे की लत लगने से वह अपनी पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाता और पढ़ाई में कमजोर हो जाता है। अंत में नशा उसे इस कदर घेर लेता है कि वह अपनी जान से हाथ धो बैठता है। बड़े ही मार्मिक ढंग से प्रस्तुत किए गए नुक्कड़ नाटक में जहां एक और नशे की बुरी लत से होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया, वहीं दूसरी ओर युवाओं को देश व समाज के हित के लिए कार्य करने के लिए भी प्रेरित किया गया। रोड़ धर्मशाला और प्रजापति धर्मशाला में मंचित नुक्कड़ नाटक की लोगों ने भरपूर सराहना की। युवा पीढ़ी से नशा दूर करने की अपील भी की।

इन कलाकारों ने दी प्रस्तुति

नाटक प्रस्तुत करने वाले कलाकारों में ललित शर्मा, आदि देवेश शर्मा, अंकित कुमार, पार्थ शर्मा, राजीव कुमार, पारस शर्मा शामिल रहे। इस मौके पर हरियाणा कला परिषद के मीडिया प्रभारी विकास शर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण और हरियाणा कला परिषद की ओर से 14 नवंबर तक विभिन्न स्थानों पर अलग अलग विषयों पर आधारित नुक्कड़ नाटकों का मंचन कर लोगों में जागरुकता लाने का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी