स्नातक में प्रवेश को 26 तक करें आवेदन, ऑफलाइन भी जमा होगी फीस

फीसजागरण संवाददाता पानीपत उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की स्नातक कक्षा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:48 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:48 AM (IST)
स्नातक में प्रवेश को 26 तक करें आवेदन, ऑफलाइन भी जमा होगी फीस
स्नातक में प्रवेश को 26 तक करें आवेदन, ऑफलाइन भी जमा होगी फीस

फीसजागरण संवाददाता, पानीपत : उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि 26 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। इसके साथ एडेड और निजी कालेज में विद्यार्थी ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी फीस जमा करा सकते हैं, लेकिन राजकीय महाविद्यालयों में केवल ऑनलाइन ही फीस जमा कराई जाएगी।

उच्च शिक्षा के महानिदेशक की ओर से बुधवार को जारी पत्र में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि को 26 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। कालेज 28 अक्टूबर को वेटिग लिस्ट जारी करेंगे। काउंसिलिग के लिए विद्यार्थी कालेज में आ सकेंगे। जिसके लिए कालेजों को कोविड-19 की सभी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। रोजाना प्राप्त आवेदनों के अनुसार कालेज ओपन मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे। एडेड और निजी कालेजों को ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी फीस जमा कराने की अनुमति दी गई है। इन कालेजों को ली गई फीस अनिवार्य रूप से ऑनलाइन अपडेट करनी होगी। जबकि राजकीय महाविद्यालय केवल ऑनलाइन की फीस जमा करा पाएंगे। कालेजों की मांग पर नए पंजीकरण के लिए पोर्टल को तीन नवंबर तक खुला रखा जा सकता है।

विज्ञान वर्ग में बची हैं काफी सीटें

दो कटऑफ और एक ओपन काउंसिलिग के बाद भी महाविद्यालयों में काफी सीटें शेष हैं। बीए और बीकॉम के मुकाबले बीएससी में प्रवेश के अधिक मौके हैं। बीएससी में कम प्राप्तांक वाले विद्यार्थी भी प्रवेश ले सकते हैं।

23 से जमा होगी द्वितीय व तृतीय वर्ष की फीस

कोविड-19 के कारण प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है। प्रमोट होकर द्वितीय और तृतीय वर्ष में पहुंचे एडेड और निजी कालेज के विद्यार्थी 23 से 31 अक्टूबर से फीस जमा करा सकते हैं। जबकि राजकीय कालेज के द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए 26 से 28 अक्टूबर और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों के लिए 29 से 31 अक्टूबर तक फीस जमा कराने की तिथि निर्धारित की गई है।

chat bot
आपका साथी