अनुदान कृषि यंत्रों के लिए आवेदन का एक और मौका, अब छह नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

कृषि विभाग ने फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर आधुनिक कृषि यंत्रों के लिए किसानों को एक और मौका दिया है। अब इन कृषि यंत्रों के लिए छह नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा। इन कृषि यंत्रों पर विभाग 50 से 80 फीसदी तक अनुदान दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Nov 2021 03:34 PM (IST) Updated:Wed, 03 Nov 2021 03:34 PM (IST)
अनुदान कृषि यंत्रों के लिए आवेदन का एक और मौका, अब छह नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन
अनुदान कृषि यंत्रों के लिए आवेदन का एक और मौका, अब छह नवंबर तक कर सकेंगे आवेदन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कृषि विभाग ने फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर आधुनिक कृषि यंत्रों के लिए किसानों को एक और मौका दिया है। अब इन कृषि यंत्रों के लिए छह नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा। इन कृषि यंत्रों पर विभाग 50 से 80 फीसदी तक अनुदान दे रहा है।

कृषि विभाग फानों को आग से बचाने के लिए अनुदान पर कृषि यंत्र मुहैया करवा रहा है। इसके लिए विभाग ने सितंबर माह में आवेदन मांगे थे। पहली बार में कम आवेदन पहुंचने के बाद विभाग ने दो बार पहले अंतिम तिथि बढ़ाई थी। इसके बाद अक्टूबर माह में अंतिम तिथि तक 367 आवेदन पहुंचने पर सभी योग्य किसानों के आवेदन स्वीकृत कर लिए थे। इन आवेदनों के स्वीकृत होने के बाद अब विभाग ने तीसरी बार तारीख बढ़ाई है। अब दो से छह नवंबर तक आवेदन का मौका दिया है। किसानों को विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करना होगा।

समिति करेगी आवेदनों की जांच

सहायक कृषि अभियंता राजेश वर्मा ने बताया कि अंतिम तिथि तक पहुंचे आवेदनों को उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति की ओर से जांच के बाद स्वीकृत किया जाएगा। समिति की ओर से स्वीकृति के बाद किसान कृषि यंत्र खरीद कर उनके बिल, ई वे बिल, घोषणा पत्र व इसके साथ ही जीपीएस लोकेशन और कृषि यंत्र के साथ अपनी फोटो नौ से 11 नवंबर तक पोर्टल पर अपडेट कर सकते हैं। इसके बाद किसानों को अपने दस्तावेज सेक्टर सात स्थित सहायक कृषि अभियंता कार्यालय में जमा करवाने होंगे।

chat bot
आपका साथी