मानसिक स्वास्थ्य पर रखें ध्यान : बागी

कुरुक्षेत्र राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल के मनोविज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डा. पूनम बागी ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। ये दोनों एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:53 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:53 AM (IST)
मानसिक स्वास्थ्य पर रखें ध्यान : बागी
मानसिक स्वास्थ्य पर रखें ध्यान : बागी

फोटो संख्या : 17 जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राजकीय कन्या महाविद्यालय पलवल के मनोविज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डा. पूनम बागी ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है। ये दोनों एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं। इनमें से एक का कमजोर पक्ष दूसरे को बीमारियों की तरफ अग्रसर करता है।

उन्होंने ये बात शुक्रवार को उच्चतर शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत उड़ान प्लेटफार्म पर मानसिक स्वास्थ्य और कलंक, स्वयं को अनम्यूट करें विषय पर इंटरनेटमीडिया के माध्यम से लाइव व्याख्यान दे रही थी। उन्होंने कहा कि मनोवैज्ञानिक शोध से भी यह सिद्ध हो चुका है कि मानसिक रूप से बीमार होने या अवसाद से ग्रस्त होने पर दिल की बीमारी, मधुमेह और कैंसर तक हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जो गलत धारणाएं हैं उन्हें दूर करना होगा। वर्तमान में जब हम कोरोना वायरस नामक महामारी का सामना करते हुए मानसिक रूप से काफी कमजोर हो गए हैं। ऐसे में हमें मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए नैतिक समर्थन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम सही एवं वक्त पर इलाज से अच्छा मानसिक स्वास्थ्य पा सकते है। हमें दिन भर में अपने सकारात्मक व नकारात्मक दोनों प्रकार के मूड को ट्रैक करना होगा, नकारात्मक सोच को त्यागना होगा। हमें बड़े परिवर्तन करने के लिए छोटे-छोटे गोल निर्धारित करने होंगे।

उन्होंने कहा कि आज युवाओं में आत्महत्या का मुख्य तीसरा बड़ा कारण मानसिक रूप से कमजोर होना है। ऐसे में मानसिक रूप से स्वस्थ रहना अति आवश्यक है। योग, ध्यान और प्राणायाम भी मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने में बहुत बड़ा योगदान देते हैं। महाविद्यालय की कार्यवाहक प्राचार्या डा. मीनाक्षी ने उन्हें इस व्याख्यान पर बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के व्याख्यान विद्यार्थियों के साथ-साथ सभी के लिए लाभकारी हैं।

chat bot
आपका साथी