पर्यटकों के लिए सजेगी धर्मनगरी, अफसर रहेंगे मुस्तैद

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 के आगाज से पहले शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद एचएसवीपी पीडब्ल्यूडी जन स्वास्थ्य विभाग व मार्किटिग बोर्ड के साथ अन्य विभागों के अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 05:11 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 05:11 PM (IST)
पर्यटकों के लिए सजेगी धर्मनगरी, अफसर रहेंगे मुस्तैद
पर्यटकों के लिए सजेगी धर्मनगरी, अफसर रहेंगे मुस्तैद

फोटो-12

-महोत्सव से पहले शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए अधिकारी मुस्तैद

-6 मोबाइल शौचालयों को भी चालू हालत में लाया जाएगा

-3 दिन सप्ताह में अधिकारियों से फीडबैक ली जाएगी जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 के आगाज से पहले शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद, एचएसवीपी, पीडब्ल्यूडी, जन स्वास्थ्य विभाग व मार्किटिग बोर्ड के साथ अन्य विभागों के अधिकारियों को पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य करेंगे। इस बार पर्यटकों को धर्मनगरी सजी संवरी नजर आएगी। इसमें शहर की सड़कों, सामुदायिक शौचालयों, ग्रीन बेल्ट की सफाई, पेड़ों की छंटाई का कार्य भी पूरा किया जाएगा।

डीसी मुकुल कुमार ने इसे लेकर वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इससे पहले एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक ने विभिन्न विभागों की शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रगति रिपोर्ट पेश की। डीसी ने कहा कि पिपली से लेकर केयूके थर्ड गेट तक के मुख्य मार्गों, सेक्टर-2 व 3 से लेकर ब्रह्मासरोवर तक केडीबी रोड को दोनो तरफ से स्वच्छ और सुंदर बनेगा। दोनों मुख्य मार्गो पर गंदगी नजर नहीं आनी चाहिए। यहां गड्ढों की मरम्मत और पेड़ों की छंटाई की जाए। एचएसवीपी व संबंधित विभाग पेड़ों की छंटाई करवाएंगे और ग्रीन बेल्ट की सफाई करवाई जाएगी। नगर परिषद के अधिकारी आगामी 10 दिनों में शहर को पूर्णत: स्वच्छ और सुंदर बनाने का कार्य करेंगे। सभी सामुदायिक शौचालयों को स्वच्छ बनाने होंगे और छह मोबाइल शौचालयों को भी चालू किया जाएगा।

सड़कों पर लगेगा विभागों का साइन बोर्ड

उन्होंने कहा कि सभी विभाग सड़कों पर लगाए अपने-अपने साइन बोर्ड पर पेंट करवाने के साथ एक भव्य लुक में लेकर आएं। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शहर की सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त करना सुनिश्चित करेंगे। कहीं भी सीवरेज का पानी ओवर फ्लो नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी क्षेत्र में पेयजल की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सफाई करवाने से पहले और सफाई करवाने के बाद फोटोग्राफ लेना सुनिश्चित करेंगे। इसमें जरा भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। अधिकारियों को सप्ताह में तीन बार स्वच्छता अभियान को लेकर अपनी फीडबैक रिपोर्ट भी देनी होगी।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक, डीएमसी भारत भूषण गोगिया, रोड़वेज महाप्रबंधक अशोक कुमार, नप ईओ बलबीर सिंह, एक्सईन अरुण भाटिया, एक्सईन अरविद रोहिल्ला व डीआईओ विनोद सिगला मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी