कोविड महामारी के बाद अब डेंगू के डंक का खतरा

जिलेवासियों को बारिश ने भले ही गर्मी से राहत दिला दी हो लेकिन कोविड महामारी से जूझने के बाद अब लोगों के सिर पर डेंगू मलेरिया का खतरा भी मंडरा रहा है। अब तक स्वास्थ्य विभाग को 120 घरों में डेंगू का लारवा मिलने पर नोटिस जारी कर चुका है। यह डेंगू के आने से पहले की आहट है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:05 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:05 AM (IST)
कोविड महामारी के बाद अब डेंगू के डंक का खतरा
कोविड महामारी के बाद अब डेंगू के डंक का खतरा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

जिलेवासियों को बारिश ने भले ही गर्मी से राहत दिला दी हो, लेकिन कोविड महामारी से जूझने के बाद अब लोगों के सिर पर डेंगू मलेरिया का खतरा भी मंडरा रहा है। अब तक स्वास्थ्य विभाग को 120 घरों में डेंगू का लारवा मिलने पर नोटिस जारी कर चुका है। यह डेंगू के आने से पहले की आहट है। बारिश रुकने के बाद डेंगू अपना प्रभाव दिखाने लग जाएगा। मगर इस बार थोड़ी ज्यादा मुश्किल होने का अंदेशा लगाया जा रहा है, क्योंकि कोविड की तरह इसमें भी फीवर एक कामन लक्षण हैं, लेकिन चिता की बात यह है कि कोविड महामारी के बीच अगर डेंगू ने अपना रंग दिखाया तो स्थिति खराब हो सकती है। हालांकि पिछले दो साल से स्वास्थ्य विभाग ने बहुत कम डेंगू के मामले कंफर्म किए हैं, जबकि उससे मिलते-जुलते लक्षण वाले मामले हजारों की संख्या में सामने आते रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के भरोसे बैठने वाले आम लोगों को अब सतर्क होने की ज्यादा जरूरत है। इसलिए अपनी छत पर टायर, टूटे फूटे बर्तन, गमलों या किसी भी प्लास्टिक की बोतल में पानी एकत्रित न होने दें। घरों के आसपास अगर किसी गड्ढे में पानी एकत्रित हो रहा है तो उसे नष्ट कर दें। अपने फ्रिज में जहां भी व्यर्थ पानी एकत्रित होता है उसे समय-समय पर साफ करते रहें।

पिछले साल पांच ही डेंगू के मामले मिले थे स्वास्थ्य विभाग

पिछले साल वर्ष 2020 की अगर बात करें तो स्वास्थ्य विभाग के संज्ञान में डेंगू के पांच और मलेरिया के दो मामले सामने आए थे। इससे पिछले वर्ष 2019 की अगर बात करें तो स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के नौ और मलेरिया के 18 ही मामले आने की बात कही थी। जबकि वर्ष 2019 में संदिग्ध डेंगू के लक्षण वाले मामले सैकड़ों में नहीं हजारों में सामने आए हैं।

फ्रिज में पनप रहा डेंगू का खतरा

आज लगभग हर परिवार में फ्रिज तो है लेकिन उसकी सफाई करने का समय किसी के पास नहीं है। इसकी वजह से लोग जानलेवा डेंगू की बीमारी का शिकार हो सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमों को लोगों के घरों में फ्रिज से डेंगू का लारवा मिला है। स्वास्थ्य कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि लोग फ्रिजर के नीचे बनी ट्रे को तो साफ कर लेते हैं, लेकिन नए फ्रिज में वेस्ट पानी की ट्रे फ्रिज के पीछे भी बनी होती है। इसे चेक करना भूल जाते हैं। यहीं पर डेंगू का मच्छर पनपता है जो बाद में जानलेवा बीमारी बांटता है। स्वास्थ्य कर्मचारियों को बहुत से घरों में फ्रिज की पिछली ट्रे से डेंगू का लारवा मिला है।

अब तक दो ही जगहों पर मिला डेंगू का लारवा : डा. सुदेश

जिला मलेरिया अधिकारी डा. सुदेश सहोता ने बताया कि टीमें हर रोज फील्ड में जांच कर रही हैं। बारिश होने की वजह से पिछले दिनों जांच अभियान नहीं हो पाया, लेकिन बारिश रुकते ही शुक्रवार को टीमें फिर से फील्ड में उतर गई हैं। अब तक जिले में दो ही जगहों पर डेंगू का लारवा मिला है। अभी तक जिले में कोई भी डेंगू का मामला सामने नहीं आया है। टीमें पूरी सतर्कता के साथ अभियान में जुटी हुई हैं। लोगों से भी अपील है कि अपनी छत पर किसी भी टूटे फूटे बर्तन में पानी एकत्रित न होने दें।

chat bot
आपका साथी