प्रदेश में 38 हजार विद्यार्थी देंगे बुनियाद लेवल-वन की परीक्षा

प्रदेशभर के राजकीय स्कूलों में कक्षा नौवीं पढ़ने वाले 38 हजार विद्यार्थियों ने बुनियाद कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाली लेवल-वन की परीक्षा के लिए अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 06:32 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 06:32 PM (IST)
प्रदेश में 38 हजार विद्यार्थी देंगे बुनियाद लेवल-वन की परीक्षा
प्रदेश में 38 हजार विद्यार्थी देंगे बुनियाद लेवल-वन की परीक्षा

फोटो - 8

- कुरुक्षेत्र में बुनियाद कार्यक्रम के तहत 2944 बच्चों ने किया आनलाइन आवेदन

- जिलेभर के 116 स्कूलों से चयनित किए जाएंगे विद्यार्थी जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : प्रदेशभर के राजकीय स्कूलों में कक्षा नौवीं पढ़ने वाले 38 हजार विद्यार्थियों ने बुनियाद कार्यक्रम के तहत आयोजित होने वाली लेवल-वन की परीक्षा के लिए अपना आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया लिया है। अब शिक्षा विभाग जल्द ही बुनियाद लेवल-वन की परीक्षा आयोजित करेगा। जिसमें पास होने वाले विद्यार्थी ही राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) की फ्री आनलाइन कोचिग ले सकेंगे।

जिला नोडल अधिकारी एवं जिला गणित विशेषज्ञ (डीएमएस) शिवचरण गुप्ता ने बताया कि शिक्षा विभाग सुपर-100 की तर्ज पर बुनियाद कार्यक्रम लेकर आया है। सुपर-100 में 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) व राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की आफलाइन फ्री कोचिग प्रदेशभर के चार सेंटरों पर दी जा रही है। लेकिन बुनियाद कार्यक्रम के तहत अपने जिले में ही नौवीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों को पूरी तरह से आनलाइन फ्री कोचिग दी जाएगी। जिला कुरुक्षेत्र में 2944 विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन जमा कराएं है। जिसकी अपडेट डीएसई हरियाणा के बुनियाद वेबसाइट पर शो रही है।

60 प्रतिशत अंक लेने वाले विद्यार्थियों का कराया रजिस्ट्रेशन

डीएमएस शिवचरण गुप्ता ने बताया कि बुनियाद कार्यक्रम के तहत आठवीं कक्षा में 60 प्रतिशत और इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का ही बुनियाद लेवल-वन की परीक्षा में रजिस्ट्रेशन कराया गया है। जिसमें आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर थी। जिसमें 2944 विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है।

जिला स्तर पर चुने जाएंगे 100 प्रतिभागी

जिला विज्ञान विशेषज्ञ सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बुनियाद लेवल-वन की परीक्षा में जिले से 400 से अधिक विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। जिसके बाद लेवल-टू की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें जिला स्तर पर 100 से 120 प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। जिन्हें एनटीएसई की निश्शुल्क कोचिग दी जाएगी।

खंड स्तर पर आवेदनकर्ता

खंड आवेदन

बाबैन 373

लाडवा 250

पिहोवा 501

शाहाबाद 685

थानेसर 1135

कुल 2944

chat bot
आपका साथी