बीए प्रथम वर्ष की परीक्षाओं के लिए 10 से बढ़ाकर बनाए 27 परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के बीए बीएससी प्रथम वर्ष के प्राइवेट और दूर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Sep 2020 06:53 AM (IST) Updated:Wed, 30 Sep 2020 06:53 AM (IST)
बीए प्रथम वर्ष की परीक्षाओं के लिए 10 से बढ़ाकर बनाए 27 परीक्षा केंद्र
बीए प्रथम वर्ष की परीक्षाओं के लिए 10 से बढ़ाकर बनाए 27 परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के बीए, बीएससी प्रथम वर्ष के प्राइवेट और दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 10 से बढ़ाकर 27 कर दी है। इतना ही नहीं ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान उत्तर पुस्तिका अटैच करने में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए इमेल आइडी की संख्या भी बढ़ाकर 54 कर दी है। इससे पहले यह इनके लिए 10 इमेल आइडी दी गई थी। कुवि के परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि परीक्षार्थियों के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए विवि प्रशासन ने यह फैसला लिया। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं तीन अक्टूबर से शुरू होंगी। इससे पहले सभी परीक्षार्थी अपने रोल नंबर कुवि की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इन सभी रोल नंबर पर उत्तर पुस्तिका अटैच करने के लिए इमेल आइडी भी लिखी गई है।

गौरतलब है कि कुवि की ओर से 10 सितंबर से ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू की गई थी। इसके बाद 16 सितंबर से बीए पार्ट वन की परीक्षाएं शुरू होनी थी। इन परीक्षार्थियों की संख्या डेढ लाख के करीब होने पर सिस्टम पर पड़ने वाले दबाव को देखते हुए विवि ने 15 सितंबर को परीक्षाएं स्थगित कर तीन अक्टूबर से करने का फैसला लिया था। इसके बाद अब इन्हीं परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। इससे पहले इमेल आइडी पर दबाव होने से कई बार मेल बांउस्ड हो रही थी। इसी समस्या से बचने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढाई गई है। उन्होंने बताया कि पहले डेढ लाख के करीब परीक्षार्थियों के लिए मात्र 10 इमेल आइडी जारी की थी। अब इन्हें बढ़ाकर 54 कर दिया गया है।

----

दोबारा डाउनलोड करें संशोधित रोल नंबर

अब सभी परीक्षार्थियों को अपने रोल नंबर दोबारा डाउनलोड करने होंगे। परीक्षा नियंत्रक डा. हुकम सिंह ने बताया कि संशोधित अनुक्रमांक विश्वविद्यालय की वेबसाइट ओनलाइनपेपरडाटकेयूकेडॉटएसीडॉटइन पर अपलोड कर दिए गए हैं। इन रोल नंबर पर नई इमेल आइडी भी वर्णित की गई है। इसी इमेल पर प्राइवेट व दूरवर्ती पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी अपनी 20 पेज की उत्तर-पुस्तिका अपलोड कर सकेंगे। परीक्षाओं के सफल संचालन हेतु अब ऑनलाइन उत्तर-पुस्तिका भेजने के लिए 27 नोडल परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इतना ही नहीं सभी परीक्षा केंद्रों के टेलीफोन नंबर भी बेबसाइट पर उपलब्ध करवाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी