कला कीर्ति भवन में लगेगी 20 दिन की नाट्य कार्यशाला, सिखाए जाएंगे अभिनय के गुर

कोरोना की पहली और दूसरी लहर में बंद सांस्कृतिक गतिविधियों को एक बार फिर तेजी आएगी। हरियाणा कला परिषद कला और संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए आगे आया है। इसके लिए 20 दिवसीय नाट्य कार्यशाला लगाई जाएगी। इसमें नए रंगकर्मियों को अभिनय के गुर सिखाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 11:23 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 11:23 PM (IST)
कला कीर्ति भवन में लगेगी 20 दिन की नाट्य कार्यशाला, सिखाए जाएंगे अभिनय के गुर
कला कीर्ति भवन में लगेगी 20 दिन की नाट्य कार्यशाला, सिखाए जाएंगे अभिनय के गुर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना की पहली और दूसरी लहर में बंद सांस्कृतिक गतिविधियों को एक बार फिर तेजी आएगी। हरियाणा कला परिषद कला और संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए आगे आया है। इसके लिए 20 दिवसीय नाट्य कार्यशाला लगाई जाएगी। इसमें नए रंगकर्मियों को अभिनय के गुर सिखाए जाएंगे। यह कार्यशाला 15 सितंबर को शुरू होगी।

हरियाणा कला परिषद विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदेश की कला और संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। एक तरफ जहां साप्ताहिक संध्या में गीत-संगीत, नृत्य व नाटक की प्रस्तुतियों को स्थानीय लोगों के बीच में ले जाया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ लोक विधा की कार्यशालाओं का आयोजन कर युवा पीढ़ी में कला के प्रति रुझान पैदा किया जा रहा है। इसी कड़ी में हरियाणा कला परिषद कुरुक्षेत्र स्थित कला कीर्ति भवन में 20 दिवसीय नाट्य कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें लोक नाटक तैयार कर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में प्रस्तुतियां की जाएगी।

रंग गुरु ऋषिपाल सिखाएंगे बारीकी

हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने बताया कि 15 सितंबर से निश्शुल्क कार्यशाला की जाएगी। जिसमें प्रांत के किसी भी हिस्से से प्रतिभागी भाग ले सकते हैं। प्रतिदिन तीन घंटे तक चलने वाली कार्यशाला में रंग गुरु ऋषिपाल अभिनय की बारीकियां सिखाएंगे। यहां लोक नाटक तैयार किया जाएगा। जिसका मंचन कला कीर्ति भवन में होगा और सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिभागी कलाकारों के आवेदन ई-मेल या व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किए जा रहे हैं।

लाकडाउन में कलाकारों के सामने थी चुनौती

लाकडाउन में सांस्कृतिक कार्यक्रम बंद हो गए थे। ऐसे में कलाकारों के सामने दो वक्त की रोटी की बड़ी चुनौती थी। कुछ कलाकारों को तो मेहनत मजदूरी करनी पड़ी थी। दैनिक जागरण ने कोरोना की पहली लहर के सूने साज सुनो सरकार अभियान भी चलाया था। हरियाणा कला परिषद ने इसके बाद आगे आकर कलाकारों की मदद करनी शुरू की थी।

chat bot
आपका साथी