ग्रीन बेल्ट में ले सकेंगे सैर-सपाटे का आनंद

करनाल शहर स्मार्ट बनने की दिशा में दो कदम और आगे बढ़ने जा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 07:30 AM (IST)
ग्रीन बेल्ट में ले सकेंगे सैर-सपाटे का आनंद
ग्रीन बेल्ट में ले सकेंगे सैर-सपाटे का आनंद

जागरण संवाददाता, करनाल

करनाल शहर स्मार्ट बनने की दिशा में दो कदम और आगे बढ़ने जा रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अब सेक्टर 14 व सेक्टर छह की मार्केट तथा राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 44 के दोनों ओर स्थित ग्रीन बैल्ट (निर्मल कुटिया से ताऊ देवी लाल चौक तक ) का दोबारा विकास किया जाएगा। यह जानकारी रविवार को करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने दी।

उपायुक्त ने बताया कि करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आमजन की सुविधा और सुगमता के ²ष्टिगत इन दोनों परियोजनाओं पर कार्य करने की विस्तृत रिपोर्ट बनाई जा रही हैं। इस कार्य के तहत सेक्टर छह व सेक्टर 14 की मार्केट के सार्वजनिक स्थल को विकसित शहरों की तर्ज पर दोबारा विकसित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत व्यवस्थित पार्किंग, आमजन के लिए बैठने की उचित व्यवस्था, पैदल चलने की उचित व्यवस्था, पौधरोपण, खाली दीवारों पर अच्छे संदेश देती पेंटिग्स, साफ-सुथरे शौचालय, स्वच्छ पेयजल के लिए वाटर एटीएम, आमजन के मार्गदर्शन के लिए एक जैसे साइन बोर्ड तथा वैंडर्स को लाइसेंस देते हुए उनके लिए उचित व्यवस्था की जाएगी। यही नही दुकानों के बाहर ब्लॉक टू ब्लॉक क्षेत्र को लोगों के चलने के लिए छायादार बनाया जाएगा, इसके लिए रंग बिरंगी छतरियों को व्यवस्थित रूप से लटकाया जाएगा। साफ सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। इन सभी कार्यों को मूर्त रूप देने के लिये संबंधित व्यपारिक संगठनों से भी विचार विमर्श किया जाएगा ।

उपायुक्त ने कहा कि ग्रीन बैल्ट में आने के सभी प्रवेश द्वारों को व्यवस्थित बनाया जाएगा। इसमें ओपन एयर थिएटर, खेल क्षेत्र, योग के लिए स्थान, जॉगिग ट्रैक तथा साइक्लिग ट्रैक की व्यवस्था की जाएंगी। पेंटिग करवाते हुए फ्लोर गेम्स की व्यवस्था भी की जाएगी। सुबह जल्दी तथा देर सायं टहलने के लिए आने वालों के लिए उचित लाइटिग की व्यवस्था के साथ साथ गैजीबो तथा बैठने के लिए बैंच भी लगाए जाएंगे। इसके साथ साथ ग्रीन बैल्ट पार्क में व्यवस्थाओं को दर्शाते साइन बोर्ड सेक्टर छह, सात, 13 व 14 में लगाए जाएंगे, ताकि अपनी पसंद अनुसार आने वाले सीधा वांछित सुविधा का लाभ ले सके। उपायुक्त ने बताया कि संबंधित क्षेत्रों के पार्षदों से विचार विमर्श करते हुए इन दोनों परियोजनाओं पर बेहतर तरीके से काम किया जाएगा और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत करनाल की जनता को अच्छी सुविधाएं देने का प्रयास रहेगा।

chat bot
आपका साथी