स्टॉक में पड़ी गेहूं बिक्री के लिए भटक रहे आढ़ती व किसान, नहीं हो रही सुनवाई

ऑनलाइन पोर्टल की परेशानियों का दंश न केवल आढ़तियों को झेलना पड़ा बल्कि किसानों को भी गेहूं अदायगी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। असंध इंद्री घरौंडा मंडियों में आढ़तियों के पास स्टॉक में पड़ी गेहूं को अभी तक खरीदा नहीं गया है। 29 अप्रैल से मंडियों में खरीद बंद है। इस दिन जो गेहूं आया था उसकी खरीद नहीं हुई। गेहूं खराब न हो इसलिए कट्टों में भर दिया था

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:09 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:09 AM (IST)
स्टॉक में पड़ी गेहूं बिक्री के लिए भटक रहे आढ़ती व किसान, नहीं हो रही सुनवाई
स्टॉक में पड़ी गेहूं बिक्री के लिए भटक रहे आढ़ती व किसान, नहीं हो रही सुनवाई

जागरण संवाददाता, करनाल : ऑनलाइन पोर्टल की परेशानियों का दंश न केवल आढ़तियों को झेलना पड़ा बल्कि किसानों को भी गेहूं अदायगी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। असंध, इंद्री, घरौंडा मंडियों में आढ़तियों के पास स्टॉक में पड़ी गेहूं को अभी तक खरीदा नहीं गया है। 29 अप्रैल से मंडियों में खरीद बंद है। इस दिन जो गेहूं आया था, उसकी खरीद नहीं हुई। गेहूं खराब न हो इसलिए कट्टों में भर दिया था। अब इस गेहूं की खरीद को लेकर मार्केट कमेटी के अधिकारी उचित जवाब नहीं दे रहे हैं। बुधवार को सरकार के आदेश पर अधिकतर आढ़तियों ने अप्रैल माह में काटे गए गेट पास वाली गेहूं की नीलामी करवा दी बावजूद अभी स्टॉक में पड़ी गेहूं बेचने के लिए आढ़तियों को मार्केट मंडी बोर्ड अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। ऑनलाइन पोर्टल के चलते आढ़तियों को गेहूं बिक्री के साथ-साथ किसानों को अदायगी के लिए कसरत करनी पड़ रही है।

किसान प्रशांत ने बताया कि ऑनलाइन के चलते किसानों का गेहूं अभी तक अटका हुआ है। आढ़ती के पास गेहूं बिक्री के लिए परेशान होना पड़ रहा है। बिना पोर्टल के गेहूं बिक्री के उचित दाम नहीं मिल रहे हैं जबकि सरकारी खरीद में अड़चन के चलते अभी तक गेहूं रुकी पड़ी है। इधर आढ़ती एसोसिएशन प्रधान रजनीश चौधरी ने बताया कि 29 अप्रैल से मंडियों में खरीद बंद होने के कारण इस दिन जो गेहूं आया था, उसकी खरीद नहीं हो पाई। मौसम से गेहूं को बचाने के लिए कट्टों में भरकर रख दिया था। अब इस गेहूं की खरीद को लेकर मार्केट मंडी बोर्ड अधिकारी आनाकानी कर रहे हैं। इस संबंध में शुक्रवार शाम बैठक भी की गई। आढ़तियों के पास लगभग तीन हजार क्विटल गेहूं बिक्री के लिए रुका हुआ है।वहीं मार्केट मंडी बोर्ड सचिव हकीकत कादियान ने बताया कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फसल ही खरीदी गई है। कुछ आढ़तियों के पास स्टॉक में गेहूं पड़े होने की बात सामने आई है। संबंधित मामले को उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया गया है।

chat bot
आपका साथी