घर से करें जल संरक्षण की शुरुआत : नरेश

गढ़ी बीरबल खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेश की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जल शक्ति अभियान पर कुंजपुरा में एक सेमिनार आयोजित किया गया। मुख्य वक्ता जिला सलाहकार जल संरक्षण नेहा सोढ़ी ने कहा कि हमें अपने घरों के नलों को आवश्यकतानुसार खुला या बंद करना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 06:29 AM (IST) Updated:Sun, 21 Mar 2021 06:29 AM (IST)
घर से करें जल संरक्षण की शुरुआत : नरेश
घर से करें जल संरक्षण की शुरुआत : नरेश

फोटो---07 नंबर है। संवाद सूत्र, गढ़ी बीरबल :

खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेश की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन के तहत जल शक्ति अभियान पर कुंजपुरा में एक सेमिनार आयोजित किया गया। मुख्य वक्ता जिला सलाहकार जल संरक्षण नेहा सोढ़ी ने कहा कि हमें अपने घरों के नलों को आवश्यकतानुसार खुला या बंद करना चाहिए। हम अक्सर व्यर्थ में जल नष्ट करते हैं। आने वाले समय में जल के लिए संकट पैदा हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि आजकल जितने भी गांव के जोहड़ भरे पड़े हुए हैं, उनका गंदा पानी वापस गांव में आ रहा है। वह पशुओं के पीने के लायक भी नहीं है। इसलिए पानी का संचय करना चाहिए। इसके लिए हमें सोख्ता गड्ढा बनाना चाहिए, जिससे जल प्रदूषण भी न हो सके।

खंड समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन पूर्ण चंद सैनी ने बताया कि जो भी पानी गली में खड़ा होता है, उस पानी से में मच्छर पनपते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचाते हैं इसलिए हमें जरूरत के अनुसार पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। पानी का संचय किस प्रकार करें। हमें कचरा प्रबंधन के लिए प्रयास करने चाहिए और सूखा कचरा और गीला कचरा अलग करना चाहिए। हमें प्लास्टिक का बहिष्कार करना चाहिए प्लास्टिक से हमारे खेतों में जाने से खेतों की उपजाऊ शक्ति कम होती है। कई बार देखने में आता है कि पॉलीथिन को पशु खा लेते हैं, जो उनके लिए नुकसानदायक साबित होता है। पॉलीथिन पर रोक लगाया जाना चाहिए। इससे हमारा पर्यावरण भी साफ होगा। इस अवसर पर संतोष, ज्योति व राजकुमार उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी