थोड़ा इंतजार करें, डाकघर में जल्द मिलेगा गंगाजल

कोरोना से महाजंग के बीच संक्रमण के शिकार बनकर दम तोड़ने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में मृतकों की अंतिम क्रिया के समय गंगाजल की भी आवश्यकता पड़ रही है। इसे देखते हुए करनाल में जहां कुछ समाजसेवियों ने शमशान पर ही गंगाजल की व्यवस्था की है वहीं डाक विभाग भी अपने नेटवर्क के जरिए गंगाजल उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए डाकघर में गत वर्ष से ही विशेष काउंटर भी खोला गया है जिसमें जल्द ही गंगोत्री के पवित्र गंगाजल की बोतलों का नया स्टॉक उपलब्ध होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:15 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:15 AM (IST)
थोड़ा इंतजार करें, डाकघर में जल्द मिलेगा गंगाजल
थोड़ा इंतजार करें, डाकघर में जल्द मिलेगा गंगाजल

पवन शर्मा, करनाल: कोरोना से महाजंग के बीच संक्रमण के शिकार बनकर दम तोड़ने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में मृतकों की अंतिम क्रिया के समय गंगाजल की भी आवश्यकता पड़ रही है। इसे देखते हुए करनाल में जहां कुछ समाजसेवियों ने शमशान पर ही गंगाजल की व्यवस्था की है वहीं डाक विभाग भी अपने नेटवर्क के जरिए गंगाजल उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए डाकघर में गत वर्ष से ही विशेष काउंटर भी खोला गया है, जिसमें जल्द ही गंगोत्री के पवित्र गंगाजल की बोतलों का नया स्टॉक उपलब्ध होगा। 250 एमएल की बोतल के रेट तीस रुपये निर्धारित हैं। इन दिनों डाकघर में लोग इससे जुड़ी जानकारी के लिए पहुंच रहे हैं। इसे लेकर विभागीय अधिकारियों से वार्ता।

बीते कुछ समय से कोरोना संक्रमण को लेकर कायम संवेदनशील स्थिति के बीच जिले में होने वाली मौत का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से नेशनल हाईवे स्थित बलड़ी बाइपास पर कोविड संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए पृथक शमशान आरक्षित किया गया है। यहां हर दिन औसतन दस शव का संस्कार हो रहा है। दिल्ली के मृतकों को जोड़ने पर यह संख्या और अधिक हो रही है। इस दौरान अंतिम संस्कार से जुड़ी क्रियाओं में गंगाजल की आवश्यकता भी पड़ती है। इसे देखते हुए बृज गुप्ता व अन्य समाजसेवियों ने यहां गंगाजल की व्यवस्था की है। वहीं डाक विभाग की ओर से भी ऐसे हालात में गंगाजल उपलब्ध कराया जा रहा है। शहर के कुंजपुरा रोड स्थित प्रधान डाकघर में हर दिन काफी लोग गंगाजल लेने पहुंच रहे हैं। यहां इसके लिए गत वर्ष से ही अलग काउंटर भी बना है। हालांकि, फिलहाल यहां गंगाजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा लेकिन अधिकारियों का दावा है कि बहुत जल्द गंगाजल की बोतलों का पर्याप्त स्टॉक पहुंच जाएगा। इसके लिए आसपास के जिलों को डिमांड भेज दी गई है।

डिप्टी पोस्टमास्टर लखमीचंद सेठी ने बताया कि डाक विभाग गत वर्ष से ही यह सुविधा मुहैया करा रहा है। इसके तहत 250 एमएल की बोतल में गंगाजल प्राप्त किया जा सकता है। खास पहलू यह है कि इन बोतल में जो गंगाजल है, वह सीधे उत्तराखंड स्थित गंगोत्री से आ रहा है। उत्तरकाशी स्थित डाकघर के बॉटलिग प्लांट में पैकिग के बाद यह गंगाजल देश भर के डाक सर्किल को भेजा जाता है। करनाल में इसकी आपूर्ति अंबाला सर्किल से हो रही है। उम्मीद है कि बहुत जल्द गंगाजल का नया स्टॉक उपलब्ध हो जाएगा।

--------------------

आनलाइन विकल्प भी उपलब्ध

संक्रमण से बचाव के लिए बरती जा रही सतर्कता के इस दौर में डाक विभाग घर बैठे भी गंगाजल की आपूर्ति करा रहा है। इसके लिए विभागीय वेबसाइट इंडियापोस्ट.जीओवी.इन पर बुकिग कराई जा सकती है। जबकि डाकघरों में बिजनेस पोस्ट सेंटरों के जरिए इन बोतलों की आपूर्ति की जा रही है। सेंटर के मार्केटिग एग्जीक्यूटिव अरजिदर कुमार ने बताया कि मांग के आधार पर जल्द पर्याप्त और निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी।

--------------------

संक्रमण से बचाव को पुख्ता तैयारी

कोरोना संक्रमण से स्टाफ और आगंतुकों को बचाने के लिए विभागीय प्रशासन ने पुख्ता तैयारियों का दावा किया है। इसके तहत पूरे कार्यालय परिसर को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जा रहा है। फील्ड स्टाफ को सैनिटाइजर की बोतलें दी गई हैं। ग्लब्स और मास्क भी उपलब्ध कराए गए हैं। एहतियातन रोटेशन प्लान भी लागू किया गया है ताकि संक्रमण से यथासंभव बचाव किया जा सके।

chat bot
आपका साथी