बसताड़ा में जोहड़ की आधी से ज्यादा भूमि पर कब्जा

बसताड़ा गांव में पानी की निकासी के लिए बने तालाब पर करीब 46 लोगों ने अवैध कब्जा किया हुआ है। कब्जाधारियों में ग्राम पंचायत और सरपंच का परिवार भी शामिल है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:04 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 06:22 AM (IST)
बसताड़ा में जोहड़ की आधी से ज्यादा भूमि पर कब्जा
बसताड़ा में जोहड़ की आधी से ज्यादा भूमि पर कब्जा

संवाद सहयोगी, घरौंडा : बसताड़ा गांव में पानी की निकासी के लिए बने जोहड़ की आधे से ज्यादा हिस्से की जमीन पर करीब 46 लोगों ने अवैध कब्जा किया हुआ है। कब्जाधारियों में ग्राम पंचायत और सरपंच का परिवार भी शामिल बताया जा रहा है।

ग्राम पंचायत जोहड़ की जमीन के एक बड़े हिस्से पर कम्युनिटी हाल का निर्माण कर रही है, वहीं अन्य कब्जाधारियों की तरह सरपंच के परिवार भी इस सरकारी जमीन पर मकान बनाए हुए हैं। करीब ढाई एकड़ में फैले इस जोहड़ की आधी से ज्यादा जमीन ग्रामीणों के कब्जे में है। बसताड़ा गांव के प्रवीन कुमार बीते चार साल से जोहड़ की जमीन को कब्जाधारियों से मुक्त करने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। यह मामला पिछले चार साल से एसडीएम कोर्ट में विचाराधीन है। एसडीएम कोर्ट ने बीडीपीओ को अवैध कब्जों को हटवाने के आदेश जारी किए थे, लेकिन मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

प्रवीन के मुताबिक 2017 में पुलिस सहायता से हुई निशानदेही में जोहड़ की भूमि पर 46 लोगों के अवैध कब्जे साबित हुए थे। जोहड़ की भूमि पर कब्जा करने वालों में मौजूदा ग्राम सरपंच का परिवार भी शामिल है। अब इस जोहड़ के साथ लगती जमीन पर ग्राम पंचायत कम्युनिटी हाल का निर्माण कर रही है। आरोप है कि कब्जाधारियों की तरह ग्राम पंचायत ने भी दीवार का निर्माण करते हुए जोहड़ का एक बड़ा हिस्सा कम्युनिटी हाल में मिला दिया है। एसडीएम गौरव कुमार ने 18 मई को बीडीपीओ को कार्रवाई के संदर्भ में आदेश जारी किये थे। आदेश के बावजूद पंचायतीराज विभाग ने इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की।

सरपंच मेवा सिंह ने बताया कि कम्युनिटी हाल का निर्माण ग्राम पंचायत की भूमि पर हुआ है। बीडीपीओ और एसडीओ ने मौका मुआयना किया था। जोहड़ की भूमि पर कब्जा करने वाले 46 लोगों के खिलाफ कोर्ट में केस चल रहा है। कब्जाधारियों में उनके परिवार के भी तीन-चार लोगों के नाम शामिल हैं।  

दूसरी ओर इसी मामले में एसडीएम गौरव कुमार ने बताया कि बीडीपीओ को निर्देश जारी किए थे कि जोहड़ की भूमि पर हो रहे किसी भी तरह के निर्माण को तुरंत रोका जाए। कोई व्यक्ति जोहड़ की भूमि पर निर्माण करते पाए जाने पर मामला दर्ज करवाने के आदेश दिए गए थे।

chat bot
आपका साथी