रजिस्ट्री के लिए अधिक राशि वसूले जाने पर ग्रामीणों में रोष, हंगामा

भादसों के ग्राम सचिवालय में आयोजित कैंप में लाल डोरा जमीन की रजिस्ट्री के लिए अधिक पैसे वसूले जाने के मामले में ग्रामीणों ने विरोध जताया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:20 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:20 AM (IST)
रजिस्ट्री के लिए अधिक राशि वसूले जाने पर ग्रामीणों में रोष, हंगामा
रजिस्ट्री के लिए अधिक राशि वसूले जाने पर ग्रामीणों में रोष, हंगामा

संवाद सहयोगी, इंद्री : भादसों के ग्राम सचिवालय में आयोजित कैंप में लाल डोरा जमीन की रजिस्ट्री का काम चल रहा है। इस दौरान ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए आरोप लगाया कि सरकार द्वारा निर्धारित फीस कम है लेकिन उनसे ज्यादा रुपये वसूले जा रहे हैं जबकि खुद की फोटो भी नंबरदार अपने खर्च पर उपलब्ध करवा रहा है। वहीं रजिस्ट्री करने वाले लोगों ने तर्क दिया कि एक्स्ट्रा चार्ज वसूल नहीं कर रहे हैं। शिकायत पर नायब तहसीलदार बलिद्र जांच करने पहुंचे और ग्रामीणों को शांत किया।

ग्रामीण पूर्ण सिंह ने कहा कि उनसे 220 रुपये लिए हैं। गुरनाम ने कहा कि उनके परिवार की 10 रजिस्ट्री थी, उन्हें प्रति रजिस्ट्री 250 रुपये बताए गए हैं। अधिकारी 193 रुपये प्रति रजिस्ट्री बताकर गए हैं। राजबीर सिंह ने कहा कि रजिस्ट्री के 250 रूपए ले रहे हैं। चंद्रजीत नंबरदार ने कहा कि पात्रों को फोटो अपने खर्चे पर उपलब्ध करा रहे हैं। कैंप में कंप्यूटर आपरेटर सुमित के अनुसार प्रति रजिस्ट्री 200 रुपये ले रहे हैं। छाया प्रतियों के पैसे अलग ले रहे हैं। नंबरदार द्वारा उपलब्ध करवाई फोटो के पैसे नहीं ले रहे।

ग्रामीणों की शिकायत पर पहुंचे अधिकारी

नायब तहसीलदार बलिद्र सिंह ने बताया कि लाल डोरा में रजिस्ट्री के लिए 193 रुपये चार्ज है। कैंप संचालकों को हिदायत दी है कि सरकार द्वारा निर्धारित रेट लिस्ट लगाएं। फोटो या कागजात की छाया प्रतियों के मार्केट रेट के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं। ज्यादा चार्ज लेने पर कार्रवाई की जाएगी। स्पष्टीकरण भी मांगा जाएगा। उन्होंने कहा कि लाल डोरा में जमीन की रजिस्ट्री करवाने में नंबरदार व ग्राम सचिव की पासपोर्ट साइज फोटो भी पात्र व्यक्तियों को ही उपलब्ध करवानी होती है। इसके लिए प्रशासन के पास अलग से कोई फंड नहीं है।

chat bot
आपका साथी