जिले में 14 लाख से अधिक का टीकाकरण, त्यौहार के रूप में मनाया अभियान

देशभर में 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है जिसको वीरवार को सभी टीकाकरण सेंटरों पर त्योहार के रूप में मनाया गया। उप सिविल सर्जन प्रतिरक्षण डा. नीलम वर्मा ने बताया कि पूरे भारतवर्ष में 100 करोड़ कोविड-19 टीकाकरण के उपलक्ष्य में वीरवार को जिला करनाल में भी सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर टीकाकरण बारे जागरूकता के साथ-साथ त्यौहार के रूप में मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:00 AM (IST)
जिले में 14 लाख से अधिक का टीकाकरण, त्यौहार के रूप में मनाया अभियान
जिले में 14 लाख से अधिक का टीकाकरण, त्यौहार के रूप में मनाया अभियान

जागरण संवाददाता, करनाल : देशभर में 100 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसको वीरवार को सभी टीकाकरण सेंटरों पर त्योहार के रूप में मनाया गया। उप सिविल सर्जन प्रतिरक्षण डा. नीलम वर्मा ने बताया कि पूरे भारतवर्ष में 100 करोड़ कोविड-19 टीकाकरण के उपलक्ष्य में वीरवार को जिला करनाल में भी सभी स्वास्थ्य संस्थाओं पर टीकाकरण बारे जागरूकता के साथ-साथ त्यौहार के रूप में मनाया गया। इस उपलब्धि में जिले के योगदान की बात करें तो वह अभी काफी अच्छी है। जिलेभर में 14 लाख से अधिक को कोरोना रोधी टीका लगाया जा चुका है। वीरवार को भी बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। वीरवार को 113 सेंटरों पर 6828 लोगों को टीका लगाया गया।

सेंटरों पर बनाई रंगोली, सजाया गया

टीकाकरण केंद्रों को सजाया गया। वह बहुत से स्थानों पर रंगोली भी बनाई गई। संस्था में आने वाले सभी लोगों को टीकाकरण के महत्व व उसके फायदे के बारे में बताते हुए सभी से कोविड-19 टीकाकरण करवाने बारे जागरूकता अभियान चलाया गया। डिप्टी सिविल सर्जन डा. नीलम वर्मा ने कहा कि ऐसे सभी व्यक्ति जिन्होंने कोविड-19 का प्रथम टीकाकरण करवा लिया है और उनकी दूसरी खुराक का समय आ चुका है। वह सभी व्यक्ति कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक जल्द से जल्द लगाएं। स्वास्थ्य विभाग करनाल द्वारा सभी को जागरूक करते हुए बताया गया कि कोविड-19 टीकाकरण का पूर्ण लाभ तभी प्राप्त हो पाएगा। जब सभी व्यक्ति अपने दोनों खुराक लगवा आएंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण का पूर्ण लाभ लेने के लिए दोनों खुराक लगवाना अनिवार्य है। भारत 100 करोड़ से ज्यादा कोविड-19 टीकाकरण करने वाला विश्व में दूसरा राष्ट्र बन गया है। इससे पहले केवल चीन में ही 100 करोड से ज्यादा टीकाकरण किया गया है। यह टीकाकरण केवल 9 महीनों में किया गया है।

जिले में 9 लाख 89 हजार 369 को पहली डोज दी जा चुकी

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में अब तक कुल 14 लाख 8362 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। जिसमें से 989369 लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है जबकि 418993 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। शुक्रवार को भी 109 सेंटरों पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि अभी भी ऐसे व्यक्ति हैं जिनके टीकाकरण की दूसरी खुराक का समय आ चुका है और उन्होंने अपनी दूसरी खुराक नहीं लग रही है ऐसे सभी व्यक्ति जिन्होंने अभी तक अपनी दूसरी खुराक का समय आने पर भी दूसरी खुराक नहीं लगाई है वह सभी व्यक्ति जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाएं।

कोरोना से संक्रमित जिले में नहीं मिला कोई कोरोना पाजीटिव केस

पिछले कई दिनों से जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार नियंत्रण में है। वीरवार को जिला में कोरोना का कोई नया पाजीटिव केस नहीं मिला है। डीसी निशांत कुमार यादव ने सिविल सर्जन की रिपोर्ट के अनुसार बताया कि जिले में अब तक 549422 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए। जिनमें से 507561 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आए हैं। पिछले 24 घंटे में 1505 सैंपल लिए गए। जिले में अब तक 40034 पाजीटिव केस सामने आए थे, जिनमें से 39479 मरीज ठीक होकर घर चले गए। जिले में वीरवार को कोरोना से संक्रमित कोरोना का का कोई नया पाजीटिव केस नहीं मिला है। जिले में अब तक 552 कोरोना पाजीटिव मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। कोरोना वायरस के तीन सक्रिय केस हैं।

chat bot
आपका साथी