आंधी से उखड़े पेड़, जिले में कई जगह बिजली के पोल गिरे, बत्ती गुल

जिले में वीरवार शाम पांच बजे अचानक हुए मौसम परिवर्तन से अंधेरा छा गया। इसके साथ ही करीब 50 से 55 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी ने बेहाल कर दिया। लोगों को दिन में ही वाहनों की लाइट जलाकर चलना पड़ा। तेज आंधी के कारण शहर व गांवों में सड़क किनारे खड़े पेड़ उखड़ गए।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:05 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:05 AM (IST)
आंधी से उखड़े पेड़, जिले में कई जगह बिजली के पोल गिरे, बत्ती गुल
आंधी से उखड़े पेड़, जिले में कई जगह बिजली के पोल गिरे, बत्ती गुल

जागरण संवाददाता, करनाल: जिले में वीरवार शाम पांच बजे अचानक हुए मौसम परिवर्तन से अंधेरा छा गया। इसके साथ ही करीब 50 से 55 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली आंधी ने बेहाल कर दिया। लोगों को दिन में ही वाहनों की लाइट जलाकर चलना पड़ा। तेज आंधी के कारण शहर व गांवों में सड़क किनारे खड़े पेड़ उखड़ गए। कई जगहों पर बिजली के पोल गिरकर टूट गए, जिससे बत्ती गुल हो गई। करनाल शहर के क्षेत्र के अलावा असंध, निसिग, घरौंडा, नीलोखेड़ी व इंद्री क्षेत्र में बिजली के पोल गिरने से काफी नुकसान की संभावना जताई जा रही है। वहीं कई पेड़ कारों पर भी गिर गए। देर शाम तक बिजली निगम के कर्मचारी नुकसान का आंकलन करने के साथ-साथ बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटे रहे। गर्मी के मौसम में लाइट बाधित रहने से लोगों को रात में परेशानी का सामना करना पड़ा। बिजली निगम के कर्मचारी खंभे गिरने से क्षतिग्रस्त हुई लाइनों और फॉल्ट को ठीक करने में दिनभर जुटे रहे। कर्मचारियों को बिजली सप्लाई को सुचारू करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है।

जगह-जगह गिरे पेड़, टूटे भारी पेड़ों की टहनी

तेज आंधी और तूफान आने से जगह-जगह पेड़ गिर गए और कई पेड़ों की टहनियां भी टूट गई थी। शहर के अंदर भी कई पेड़ गिर गए हैं। गवर्नमेंट महिला कॉलेज के परिसर में खड़ा पेड़ आधी में बिजली की तारों पर गिर गया। इसके अलावा शहर में कई जगह पेड़ों की टहनियां टूट गई, जिस कारण बिजली की तारें टूटी हैं। तापमान में आई गिरावट, गर्मी से मिली राहत

इस समय पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर है। जबकि एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र हरियाणा के ऊपर और दूसरा उत्तर प्रदेश के ऊपर है। वीरवार को इसका असर भी देखने को मिला। 50-55 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चली। आंधी के साथ आई हल्की बरसात से मौसम ठंडा हो गया। सुबह के समय नमी की मात्रा 77 फीसदी दर्ज की गई जो शाम को 65 फीसदी रह गई। केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में तेज आंधी के साथ बरसात हो सकती है।

फोटो 25 निसिग के ब्रास गांव में कार पर गिरा पेड़़, पांच कूप भी जले

निसिग : वीरवार शाम को अचानक आई तेज आंधी के कारण निसिग-सांभली रोड पर सफेदे के पेड़ बीच रास्ते में गिर गए, जिससे रास्ता बाधित हो गया। इसके साथ ब्रास गांव में कार पर पेड गिर गया, जिससे काफी नुकसान हुआ है। वहीं ब्रास गांव के ही किसान विक्रम राणा के पांच कूप जलकर राख हो गए। दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। अंधड़ के करीब 10 से 15 मिनट बाद हल्की बूंदाबादी शुरू हो गई, जिसने लोगों को गर्मी से राहत देने का काम किया। बारिश के बाद मौसम खुशनुमा हो गया। वहीं तेज धूप व फसल अवशेषों के जलने से तपती धरती पर बारिश की बूंदें मोती बनकर बरसी। यदि अच्छी बरसात हुई तो किसानों को खेतों की जुताई के लिए सिचाई नहीं करनी पड़ेगी, जिससे भूजल की बचत होगी। वहीं पेड़ पौधों में भी पानी आने से उनका विकास होगा। देर शाम तक तेज हवा के साथ बूंदाबांदी चलती रही। तेज हवा में मुख्य बाजार के कई दुकानदारों के फ्लेक्स बोर्ड भी गिर गए।

chat bot
आपका साथी