कैंप के माध्यम से विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा बाहर आएगी : हरमनदीप

गुहला-चीका प्रदेश स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा निर्देशित छठी से आठवीं कक्षा की छात्राओं के लिए लाइफ स्किल डेवलपमेंट कैंप का राजकीय माध्यमिक विद्यालय माजरी में समापन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:33 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:33 AM (IST)
कैंप के माध्यम से विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा बाहर आएगी : हरमनदीप
कैंप के माध्यम से विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा बाहर आएगी : हरमनदीप

संवाद सहयोगी, गुहला-चीका : प्रदेश स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा निर्देशित छठी से आठवीं कक्षा की छात्राओं के लिए लाइफ स्किल डेवलपमेंट कैंप का राजकीय माध्यमिक विद्यालय माजरी में समापन हुआ। इस संबंध में जानकारी देते हुए एबीआरसी हरमनदीप सिंह ने बताया कि यह कैंप दो से 6 मार्च तक चलाया गया। जिसमें विद्यार्थियों को विभिन्न विधाएं सिखाई गई। उन्होंने कहा कि कैंप के दौरान प्रतिदिन साढ़े तीन घंटे की अवधि में अलग-अलग विषयों पर चर्चा व प्रतियोगिताएं करवाई गई। उन्होंने कहा कि कैंप में 50 से अधिक छात्राओं ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विद्यार्थी में अलग अलग हुनर होता है। उसे निखारने की जरूरत है। अध्यापकों को ये जिम्मेवारी ईमानदारी से निभानी चाहिए। स्कूल का विद्यार्थी नाम रोशन करेगा तो उस गांव के अन्य छात्रों को बढ़ावा मिलेगा। वे पढ़ने लिखने से जी नहीं चुराएंगे।

उन्होंने बताया कि कैंप का मकसद बच्चों को संबंधित विषय के बारे में अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध कराना है। कैंप में वो सब उपलब्ध कराया जाता है। पांच दिनों में बागवानी, कृषि, आर्ट एंड क्राफ्ट, हेल्थ, होम सांइस, मातृभाषा व अंग्रेजी भाषा से महत्वपूर्ण जानकारी विद्यार्थियों को दी गई। भाषा से संबंधित जानकारी बच्चों के पढ़ाई लिखाई में उपयोगी साबित होगी। आर्ट एंड क्राफ्ट से एक नया हुनर सीखने को मिलेगा। आगे चलकर वे इसे जीवकोपार्जन का साधन भी बना सकते हैं। रोजी रोटी का जुगाड़ कर सकते हैं। इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य सहित जगबीर सिंह, रमेश, सुरेश, सतनाम सिंह, अनूप सिंह, रामपाल, रज्जी देवी व सुनीता देवी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी