जिले में प्रस्तावित रिग रोड का काम दिसंबर में शुरू होने की संभावना

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की भारतमाला परियोजना के तहत प्रदेश के करनाल जिले में रिग रोड का निर्माण किया जाएगा। इसकी डीपीआर लगभग तैयार हो गई है जो केंद्र व राज्य सरकार से अनुमोदित होगी। आगामी नवंबर तक इस कार्य का टेंडर लगेगा और दिसंबर तक रिग रोड का कार्य शुरू हो सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:19 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:19 PM (IST)
जिले में प्रस्तावित रिग रोड का काम दिसंबर में शुरू होने की संभावना
जिले में प्रस्तावित रिग रोड का काम दिसंबर में शुरू होने की संभावना

जागरण संवाददाता, करनाल : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार की भारतमाला परियोजना के तहत प्रदेश के करनाल जिले में रिग रोड का निर्माण किया जाएगा। इसकी डीपीआर लगभग तैयार हो गई है, जो केंद्र व राज्य सरकार से अनुमोदित होगी। आगामी नवंबर तक इस कार्य का टेंडर लगेगा और दिसंबर तक रिग रोड का कार्य शुरू हो सकता है। प्रोजेक्ट को लेकर मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई। उपायुक्त ने संबंधित विभागों से प्रगति की जानकारी ली।

उपायुक्त ने बैठक में लोक निर्माण विभाग, बिजली विभाग, वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संयुक्त रूप से इस कार्य का दौरा करें और अपने-अपने विभाग से संबंधित कार्य को जल्द से जल्द से पूरा करें। उन्होंने बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि बिजली लाइन व पोल शिफ्टिग के जल्द से जल्द एस्टीमेट तैयार करके एनएचएआइ को भेजें। इसी प्रकार लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता यदि किसी का मकान या फैक्ट्री आती है तो उसका एस्टीमेट तैयार किया जाए ताकि संबंधित व्यक्ति को उसका मुआवजा दिलवाया जा सके। वन अधिकारी को निर्देश दिए कि रिग रोड के बनने में जो भी पेड़ आते हैं उनका एस्टीमेट बनाया जाए ताकि रिग रोड का कार्य आगे बढ़ाया जा सके।

क्या है करनाल रिग रोड परियोजना

बैठक में प्रोजेक्ट पर चर्चा के दौरान उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जानकारी दी कि करनाल रिग रोड साढे 34 किलोमीटर लंबा होगा और यह जिले के 23 गांवों से होता हुआ जाएगा। इसके लिए 219 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। इसके बाद नवम्बर माह में अवार्ड किए जाएंगे और 2021 के अंत तक प्रोजेक्ट के निर्माण का काम शुरू होकर 24 से 30 महीनो में मुकम्मल हो सकता है। इसकी अलाइन्मेंट यानि मार्ग रेखा लगभग फाइनल है। भूमि अधिग्रहण और यूटिलिटि शिफ्टिग के कार्यों पर जितना खर्च आएगा, वह केन्द्र व राज्य सरकार दोनों की तरफ से आधा-आधा होगा।

कहां से कहां तक होगा करनाल रिग रोड

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि करनाल रिग रोड छह लेन का बनेगा, जिसकी चौड़ाई करीब 60 मीटर होगी। करनाल के पश्चिम में शामगढ़ के साथ लगते विवान होटल के आस-पास से यह मार्ग शुरू होकर गांव दरड़ से नेवल, शेखपुरा, गंजोगढ़ी से होते कुटेल के पास टोल प्लाजा तक जाएगा। रिग रोड की दूसरी अलाइन्मेंट नेशनल हाईवे से गुजरती पश्चिमी यमुना नहर की पटरी पर बनी सड़क जो कैथल रोड को क्रास करती आगे बड़ौता गांव तक जाएगी और वहां से खरकाली, झिमरहेड़ी होते एनएच-44 को क्रास करते रिग रोड को मिलेगी।

रिग रोड परियोजना में आएंगे यह गांव

उपायुक्त ने बताया कि इस परियोजना में, नीलोखेड़ी के गांव शामगढ़, दादूपर, झंझाड़ी, कुराली, दरड़, सलारू, टपराना, दनियालपुर व नेवल तथा करनाल के गांव कुंजपुरा, सुभरी, छपराखेड़ा, सुहाना, शेखपुरा, रावंर, गंजोगढ़ी, बड़ौता, कुटेल व ऊंचासमाना तथा घरौंडा के गांव खरकाली, झिमरहेड़ी, समालखा व बिजना सहित कुल 23 गांव आएंगे।

रिग रोड प्रोजेक्ट में शामिल है लाजिस्टिक पार्क

उपायुक्त ने बताया कि इस परियोजना में करीब 50 हेक्टेयर क्षेत्र में गंजोगढ़ी गांव के पास एक लाजिस्टिक पार्क बनाया जाना प्रस्तावित है, जिसमें मैकेनाइज्ड वेयर हाउस और कोल्ड स्टोर बनेंगे।

क्या है भारतमाला परियोजना

भारतमाला परियोजना एक राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना है। इसके तहत नए राजमार्गों के अलावा उन परियोजनाओं को भी पूरा करना है, जो अभी तक अधूरी हैं। भारतमाला परियोजना में सड़क व राष्ट्रीय गलियारों को ओर अधिक बेहतर बनाना और उन्हें विकसित करना है।

chat bot
आपका साथी