किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देने की राह आसान

उपमंडल के किसानों के लिए दो अच्छी खबरें है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 08:37 AM (IST) Updated:Tue, 12 Nov 2019 08:37 AM (IST)
किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देने की राह आसान
किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देने की राह आसान

संवाद सहयोगी, घरौंडा : उपमंडल के किसानों के लिए दो अच्छी खबरें है। पहली डिफाल्टर किसान अब बिना ब्याज अदा किए अपनी राशि जमा करा पाएंगे। दूसरा जिन किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन किया है, उनको जल्द ही ट्यूबवेल के कनेक्शन जारी किए जाएंगे। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, किसान 30 नवंबर 2019 से पहले अपना बिल एकमुश्त किश्त में अदा कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जिन किसानों ने नए ट्यूबवेल कनेक्शनों के लिए आवेदन किया हुआ है और कंसेंट मनी जमा नहीं कराई है वे राशि जमा कराकर विभागीय सूची में शामिल हो सकते हैं।

शहरी बिजली वितरण निगम के एसडीओ रमेश कुमार खटकड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि बिल न भरे जाने के कारण किसानों पर ब्याज लग जाता है। एक के बाद एक ज्यादा बिलों का पैसा इकटठा होने पर किसान बिल भरने में असमर्थ हो जाते हैं। ऐसे किसान विभाग की डिफाल्टर सूची में आ जाते हैं। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, 31 मार्च 2019 से पहले जिन किसानों ने अपना बिल नहीं भरा है वे अपने बिल भरकर डिफाल्टर सूची से अपना नाम कटवा सकते हैं। इस स्कीम का लाभ वे किसान भी ले सकते है, जिन्होंने ने कोर्ट में केस किया है और जिन किसानों के ट्यूबवेल कनेक्शन कट चुके है वे भी इस योजना में शामिल हो सकते है। एसडीओ का कहना है कि यह स्कीम केवल 30 नवंबर तक है। उपभोक्ताओं से कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा। बाकी पैसा उपभोक्ताओं को एकमुश्त भरना पड़ेगा। कनेक्शन देने की तैयारी शुरू

लंबे इंतजार के बाद बिजली महकमा किसानों को नए ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करने जा रहा है। निगम की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, वर्ष 2013 से लेकर 2018 तक जिन किसानों ने नए कनेक्शनों के लिए आवेदन किया था। डिमांड नोटिस के तहत किसानों को सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी कर ली गई है। विभाग ने 155 किसानों को डिमांड नोटिस जारी किए थे जिनमें 112 किसानों ने कंसेंट मनी (समर्थित राशि) 30 हजार रुपए जमा करा दिए हैं। इसके अतिरिक्त 61 उपभोक्ताओं ने मोटर के लिए ऑनलाइन पेयमेंट भी जमा करवा दी है। एसडीओ रमेश कुमार ने बताया कि कंपनी ने नए कनेक्शनों के लिए अपने सर्वे का काम पूरा कर लिया है। अब विभाग द्वारा नए कनेक्शन जारी करने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। उन्होंने किसानों से अपील की है कि बिजली निगम की ओर से शुरू हुई योजनाओं का लाभ उठाए।

chat bot
आपका साथी