अग्रलीला में महाराजा अग्रेसन के जीवन दर्शन का किया मंचन

करनाल के लोगों ने पहली बार नाटय मंचन के जरिए महाराजा अग्रेसन का जीवन दर्शन किया। मौका था वैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट व अग्रकुल सेवा संस्था की ओर से मंगलसेन आडिटोरियम में अग्रलीला करवाए जाने का।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:52 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:52 PM (IST)
अग्रलीला में महाराजा अग्रेसन के जीवन दर्शन का किया मंचन
अग्रलीला में महाराजा अग्रेसन के जीवन दर्शन का किया मंचन

जागरण संवाददाता, करनाल : करनाल के लोगों ने पहली बार नाटय मंचन के जरिए महाराजा अग्रेसन का जीवन दर्शन किया। मौका था वैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट व अग्रकुल सेवा संस्था की ओर से मंगलसेन आडिटोरियम में अग्रलीला करवाए जाने का। उत्तर भारत में पहली बार अग्रलीला का मंचन कर्ण नगरी में किया गया। मुंबई से पहुंचे लगभग 35 कलाकारों ने महाराजा अग्रसेन के जीवन के हर पहलु का जीवंत मंचन किया। दो घंटे तक लोग अग्रलीला देखने में लीन रहे। लीला में अग्रसेन के जन्म, इंद्रदरबार, राक्षसों के आतंक, नृत्य, यज्ञ में पशुबलि से विरक्ति आदि दृष्टांतों का सुंदर चित्रण किया गया। दो घंटे की इस लीला में दर्शक आनंद लेते रहे।

मुख्य अतिथि के रूप में मानवाधिकार आयोग हरियाणा के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एसके मित्तल ने शिरकत की। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन के आदर्शो को हमें अपने जीवन में उतारना चाहिए। इस कार्यक्रम के लिए वैश्य समाज बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि सच्चे समाजवाद के प्रणेता महाराजा अग्रसेन के जीवन काल की रोचक जानकारी और उनका चरित्र आज की युवा पीढ़ी को बहुत बड़ी शिक्षा देता है। मंचन के माध्यम से समाज के लोगों को सीख लेनी चाहिए कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपना लक्ष्य नहीं छोड़ना चाहिए। विशिष्ट अतिथि के रूप में मेयर रेणु बाला गुप्ता, पदमसेन गुप्ता, रमेश गुप्ता, पंकज गोयल, विनोद गोयल, राजकुमार गोयल, राजेश गोयल व पंकज कुमार पहुंचे। इस अवसर पर वैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान शमी बंसल व अग्रकुल सेवा संस्था के प्रधान डा. एसके गोयल ने संस्थाओं की ओर से अतिथिगणों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों खासकर युवाओं को महाराजा अग्रसेन के जीवन से परिचित करवाने के लिए पहली बार अग्रलीला का आयोजन कर्ण नगरी में किया गया। प्रयास रहेगा कि हर साल अग्रलीला का भव्य मंचन किया जाए। इस अवसर पर पूर्व पार्षद यशपाल मित्तल, विनोद मंगला, सुनील गोयल, जगदीश अग्रवाल, एसएल नोहरिया, डा. पीके जैन, अंकुर गुप्ता, संजय बंसल, विनोद गुप्ता व रामकुमार गुप्ता मौजूद रहे।

अग्रलीला देखने को लेकर लोगों में दिखा उत्साह

कर्ण नगरी में भगवान श्री राम और श्रीकृष्ण लीलाओं का मंचन अर्से से होता आ रहा है। रविवार को पहली बार अग्रलीला का आयोजन किया गया। महाराजा अग्रसेन के जीवन को समझने के लिए लोग उत्साह के साथ अग्रलीला देखने पहुंचे। बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक हर कोई इस भव्य मंचन को देखने के लिए उत्सुक नजर आए।

chat bot
आपका साथी