उपायुक्त ने पोलिग बूथों पर जाकर की मतदाता सूची पुनरीक्षण की चेकिग

डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने शनिवार को करनाल इंद्री व नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र के पोलिग बूथों पर जाकर मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य की सुपर चेकिग की और बीएलओ को निर्देश दिए कि कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Nov 2021 05:26 PM (IST) Updated:Sat, 13 Nov 2021 05:26 PM (IST)
उपायुक्त ने पोलिग बूथों पर जाकर की मतदाता सूची पुनरीक्षण की चेकिग
उपायुक्त ने पोलिग बूथों पर जाकर की मतदाता सूची पुनरीक्षण की चेकिग

जागरण संवाददाता, करनाल : डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने शनिवार को करनाल, इंद्री व नीलोखेड़ी विधानसभा क्षेत्र के पोलिग बूथों पर जाकर मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य की सुपर चेकिग की और बीएलओ को निर्देश दिए कि कोई भी पात्र व्यक्ति वोट बनवाने से वंचित न रहे। इसके अलावा जिन मतदाताओं के वोटर कार्ड में कोई त्रुटि है या मतदान केंद्र के संबंध में बदलाव चाहता है, उसे हरसंभव किया जाए ताकि मतदाताओं को मतदान के लिए किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मतदाता भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1950 पर मतदाता सूची से संबंधित सुझाव व शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

डीसी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 2022 को क्वालिफाइंग तिथि मानकर मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम 30 नवंबर 2021 तक चलेगा। इस कार्यक्रम के तहत यदि किसी व्यक्ति की आयु एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष या उससे अधिक है तो वह अपना नया वोट बनवा सकता है तथा मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकता है। उन्होंने बताया कि नया वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर छह, मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फार्म नंबर सात, मतदाता सूची में नाम, पिता का नाम, आयु इत्यादि ठीक करवाने के लिए फार्म नंबर आठ भरें। एक जगह से दूसरी जगह वोट स्थानांतरण करने के लिए फार्म नंबर 8ए भर सकते हैं। यह सभी फार्म संबंधित बीएलओ से मिल रहे हैं और भरने के उपरांत उन्हीं के पास जमा करवाना होगा। कोई भी पात्र व्यक्ति नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल वैबसाइट पर नया वोट बनवाने तथा त्रुटि ठीक करवाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस अवसर पर नगराधीश एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभय सिंह जांगड़ा, चुनाव तहसीलदार जयकिशन, चुनाव कानूनगो नरेश, सुरेश व सुरेंद्र कुमार उनके साथ मौजूद रहे। छुट्टी वाले दिन बीएलओ रहेंगे उपस्थित

डीसी ने बताया कि भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन से संबंधी दावे व आपत्ति 30 नवंबर तक प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन दावे व आपत्तियों को प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान की तिथि छुट्टी वाले दिन शनिवार व रविवार को 14, 27, 28 नवंबर को रहेंगी। इसके अलावा 20 दिसंबर को विशेष तिथि निर्धारित की गई है।

chat bot
आपका साथी