बदलते मौसम में बढ़ा डेंगू का खतरा

हालिया बरसात के बाद डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा और अधिक बढ़ गया है। जिले में अब तक 16 से अधिक डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं और इस आंकड़े में और इजाफा होने के आसार नजर आ रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों से कहा गया है कि वे पूरी सतर्कता बरतते हुए मच्छरों के लारवा को अपने आसपास किसी भी सूरत में न पनपने दें। इसके लिए शहर के तमाम क्षेत्रों में घर घर जाकर लारवा की जांच भी की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 09:53 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 09:53 PM (IST)
बदलते मौसम में बढ़ा डेंगू का खतरा
बदलते मौसम में बढ़ा डेंगू का खतरा

जागरण संवाददाता, करनाल: हालिया बरसात के बाद डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा और अधिक बढ़ गया है। जिले में अब तक 16 से अधिक डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं और इस आंकड़े में और इजाफा होने के आसार नजर आ रहे हैं। इसे देखते हुए प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों से कहा गया है कि वे पूरी सतर्कता बरतते हुए मच्छरों के लारवा को अपने आसपास किसी भी सूरत में न पनपने दें। इसके लिए शहर के तमाम क्षेत्रों में घर घर जाकर लारवा की जांच भी की जा रही है।

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें, सभी गड्ढों को मिट्टी से भर दें और रुकी हुई नालियों को साफ रखें। यदि आपके घर में या आसपास पानी जमा होने से रोकना संभव नहीं है तो उसमें पेट्रोल या केरोसिन आयल डालें। घर में कूलरों और फूलदानों का सारा पानी हफ्ते में एक बार और पक्षियों को दाना-पानी देने के लिए बर्तन को रोज खाली करें और उन्हें सुखाए और फिर भरें। घर में टूटे-फूटे डिब्बे, टायर, बर्तन, बोतलें आदि नहीं रखें। अगर रखें तो उसे उल्टा करके रखें। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं, इसलिए पानी की टंकी को अच्छी तरह बंद करके रखें।

उन्होंने कहा कि अपने घरों में सप्ताह में एक बार मच्छर नाशक दवा का छिड़काव अवश्य करें। उपायुक्त ने बताया कि जिला में ब्रीडिग चेकर, फील्ड वर्कर द्वारा घर-घर जाकर मलेरिया उन्मूलन संबंधी मच्छर के लारवा की ब्रीडिग जांची जा रही है और ब्रीडिग पाए जाने पर तुरंत प्रभाव से टीमों द्वारा टेमिफोस की दवा डलवाकर लारवा को नष्ट किया जा रहा है।

रविवार को मनाएं शुष्क दिवस

उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे हर रविवार को सभी ड्राइ डे (शुष्क दिवस) के रूप में मनाएं। इस दौरान घर के सभी कूलर व टंकियों को अच्छी तरह से कपड़े से रगडकर साफ कर लें। फ्रिज की ट्रे का पानी जो बिजली जाने के बाद फ्रिज की बर्फ के पिघलने से ट्रे में एकत्रित होता है, उसको जरूर साफ करें। अगर साफ करना संभव न हो तो उसमें पांच से 10 एमएल पेट्रोल या डीजल का तेल डाल सकते हैं।

chat bot
आपका साथी