दैनिक जागरण के मंच पर सम्मान पाकर शिक्षक और होनहार अभिभूत

देश का भविष्य संवारने वाले शिक्षकों और होनहारों को दैनिक जागरण के मंच पर सम्मानित किया गया। भव्य समारोह में उन्हें राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. मनमोहन सिंह चौहान और हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह ने सम्मान से नवाजा तो पूरा सभागार तालियों से गूंज उठा। प्रशासनिक शैक्षिक सामाजिक और अन्य क्षेत्रों के गणमान्य प्रतिनिधि इन अविस्मरणीय क्षणों के साक्षी बने।

JagranMon, 27 Sep 2021 07:23 AM (IST)
दैनिक जागरण के मंच पर सम्मान पाकर शिक्षक और होनहार अभिभूत

जागरण संवाददाता, करनाल: देश का भविष्य संवारने वाले शिक्षकों और होनहारों को दैनिक जागरण के मंच पर सम्मानित किया गया। भव्य समारोह में उन्हें राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. मनमोहन सिंह चौहान और हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह ने सम्मान से नवाजा तो पूरा सभागार तालियों से गूंज उठा। प्रशासनिक, शैक्षिक, सामाजिक और अन्य क्षेत्रों के गणमान्य प्रतिनिधि इन अविस्मरणीय क्षणों के साक्षी बने।

शनिवार की शाम होटल नूरमहल में आयोजित भव्य समारोह का शुभारंभ गणमान्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलन से किया। कार्यक्रम में उन शिक्षकों व विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया, जो कोरोना काल में भी शिक्षा की अलख जगाने की खातिर अपने-अपने मोर्चे पर डटे रहे। परिस्थितियां प्रतिकूल थीं लेकिन बुलंद हौसले और पूरी तरह सकारात्मक ²ष्टिकोण के साथ उन्होंने शिक्षा की गाड़ी को थमने नहीं दिया। इसी जज्बे को सराहते हुए दैनिक जागरण के मंच पर गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में उन्हें सम्मान से नवाजा गया।

समारोह में प्रशासनिक, सामाजिक, शैक्षिक, व्यापारिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक सहित विविध क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की। मुख्य रूप से राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. मनमोहन सिंह चौहान, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह और दैनिक जागरण के महाप्रबंधक राहुल मित्तल ने शिक्षकों और होनहार विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रशासनिक, शैक्षिक, सामाजिक और अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से सम्मानित होने वालों की हौसला अफजाई की। संचालन राकी ने किया।

------------------------

इन शिक्षकों को मिला सम्मान

राजकुमार अत्रि, महेंद्र कुमार, शालिनी आनंद, पूनम नेवट, जितेंद्र कौर, सविता गुप्ता, सुदर्शन शर्मा, अनिल दत्त, चमनदीप कल्याण, योगेश शर्मा, मंजीत संधू, विजेता कादयान, डा. पूजा गोयल, निशा गुप्ता, डा. राकेश शर्मा, मनदीप शर्मा, दविदर मोहन सिंह, संध्या दीप कौर, बलराज सिंह, विक्रम चौधरी, सोमना शेखर, सविता कपूर, रेखा चौहान, कल्पना लाठर, मंजू शाह दुग्गल, शैलजा, मोहिदर, सुरेश शास्त्री, पवन राणा, डा. राजन लाम्बा, आरवी भारद्वाज, सियाराम शर्मा, जसजोत, सुदीप शर्मा, अम्बरीश कुमार राय, निशा सिंह, नरेश, सुंदर लाल, अनीता, वीके सिंह, तनूजा सचदेवा, पूजा वालिया, राजन लांबा, सुदर्शन शर्मा, कृष्णा लाठर, मोनिका सिंह, गुरजोग सिंह और अभिजीत।

------------------------

सहयोग के लिए ये हुए सम्मानित

जेनेसिस क्लासेज से प्रबंध निदेशक जितेंद्र अहलावत व अकादमी निदेशक नवनीत खलन, एब्रो इंडिया से एचआर हैड यश पाल सिंह, द हाइट्स से अमित शिखर, महारानी राइस चमन लाल सेतिया एक्सपोर्ट लिमिटेड के गौरव, नूरमहल से वीरेंद्र राणा, आइइसी इमिग्रेशन एंड एजुकेशन कंसलटेंट के आशीष पोपली, रेडियो सिटी से राकी, एक्सीलेंट सिविल एकेडमी से वीके सिंह, रेडिफ एकेडमी से सुरेंद्र दूहन, प्रीत स्टूडियो से हरमिदर सिंह, एएसएम एकेडमी के अंकित शर्मा व अमन ढींगड़ा, वंडर वैली आइटीआइ से नरेश गुप्ता। इसके अलावा चैतन्या केयर एंड कंसलटेंसी प्राइवेट लिमिटेड, राज ज्वैल्स आदि ने भी सहयोग दिया।

-------------------------

मिलेगी बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा: डा. चौहान

राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. मनमोहन सिंह चौहान ने कहा कि दैनिक जागरण ने जिस प्रकार सभ्य समाज की नींव रखने वाले शिक्षकों और होनहार विद्यार्थियों के सम्मान की पहल की है, उससे सभी को और बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी। कोरोना काल की चुनौती के बावजूद शिक्षकों ने अपने दायित्व निर्वहन में किसी भी स्तर पर कमी नहीं छोड़ी। इसी का परिणाम है कि आज करनाल सहित पूरे हरियाणा के विद्यार्थी सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की नई इबारत रच रहे हैं। यह सिलसिला जारी रखने के लिए हरसंभव प्रयास करने होंगे। उन्होंने दैनिक जागरण को भविष्य में भी इस प्रकार की रचनात्मक गतिविधियों के आयोजन में पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया।

-------------------------

बदलता माहौल देखना सुखद: डा. जगबीर

समारोह में शिक्षकों, होनहार विद्यार्थियों और अभिभावकों से संवाद में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने कहा कि पहले उच्च शिक्षा का सपना सच करने के लिए विद्यार्थियों को मजबूरन बड़े शहरों का रुख करना पड़ता था। लेकिन अब करनाल सरीखे स्थानों पर सफलता के नए प्रतिमान स्थापित करने वाले होनहार छात्र-छात्राओं को देखकर बहुत गर्व हो रहा है। यह निस्संदेह अत्यंत सुखद व सकारात्मक अनुभूति है कि निरंतर बदलते माहौल में यहां के विद्यार्थी अब मेडिकल, इंजीनियरिग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

-------------------------

साझा किए रोचक और प्रेरक अनुभव

समारोह में शिक्षकों, अभिभावकों और छात्र-छात्राओं ने अपने अनुभव भी साझा किए। इनमें शामिल बिहार पुलिस सेवा परीक्षा में 130वां स्थान हासिल करने वाली अभिजीत ने बताया कि उसे अपने शिक्षक माता-पिता से हर कदम पर भरपूर मार्गदर्शन मिला। नान मेडिकल स्टूडेंट राघव मिगलानी, हिमांशी, आर्ची, हार्दिक अरोड़ा, शोभित प्रकाश, हर्ष गुप्ता व यशवंत महाजन आदि ने बताया कि किस तरह तमाम प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन में उन्होंने लक्ष्य हासिल किया। मेडिकल छात्र-छात्राओं में साक्षी कांबोज, तनु, लोकेश, काजल, श्रेया, पलक, दिव्या, गुनीत कौर, ईशा, उत्सव, प्रिस गर्ग, भूमिका, लव सलूजा, विजयंत पाल, वरुण शर्मा, खुशी गुप्ता, अमन भारद्वाज, मुदित ठकराल, अर्चित सैनी ने भी प्रेरक अनुभव साझा किए। कुछ विद्यार्थियों ने वीडयो संदेश से भावनाएं साझा कीं।

-------------------------

शिक्षा का कोई मोल नहीं

समारोह में चारों तरफ तालियों की गूंज सुनाई दी, जब मंच से सम्मानित हुए कुछ होनहार विद्यार्थियों के अभिभावकों ने यह कहते हुए अपनी पुरस्कार राशि के चैक वापस कर दिए कि वे इस प्रकार उन निर्धन छात्राओं की मदद करना चाहते हैं, जो आर्थिक अभाव से जूझ रही हैं। इन अभिभावकों ने कहा कि शिक्षा का कोई मोल नहीं होता। इसी सोच के साथ वे आगे भी इस प्रकार के सेवार्थ कार्य के लिए सदैव तत्पर रहेंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.