बंद पड़ा सरकारी पुस्तकालय, निजी पुस्तकालयों की चांदी

अनलाक प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद शहर का एकमात्र सरकारी पुस्तकालय बंद पड़ा है। इस कारण स्वयंपाठियों को निजी पुस्तकालयों में लुटना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:07 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:07 AM (IST)
बंद पड़ा सरकारी पुस्तकालय, निजी पुस्तकालयों की चांदी
बंद पड़ा सरकारी पुस्तकालय, निजी पुस्तकालयों की चांदी

संवाद सहयोगी, घरौंडा : अनलाक प्रक्रिया शुरू होने के बावजूद शहर का एकमात्र सरकारी पुस्तकालय बंद पड़ा है। इस कारण स्वयंपाठियों को निजी पुस्तकालयों में लुटना पड़ रहा है। आर्थिक रूप से पिछड़े स्वपाठियों के लिए निजी पुस्तकालयों की फीस भरना मुश्किल हो गया है। जो पाठक फीस नहीं भर पा रहे थे, उन्होंने पुस्तकालय जाना ही छोड़ दिया है और घर बैठ गए हैं। पाठकों का कहना है कि जब जिला व यूनिवर्सिटी स्तर पर सरकारी, प्राइवेट लाइब्रेरी खुली हुई हैं तो स्वामी भीष्म पुस्तकालय को अभी तक क्यों बंद रखा हुआ है? प्रतिदिन दर्जनों युवा पाठक हर्बल पार्क स्थित लाइब्रेरी में जाते हैं लेकिन ताला लटका देख मायूस लौट जाते हैं।

कोरोना महामारी में लाकडाउन के चलते नगरपालिका ने घरौंडा के हर्बल पार्क स्थित स्वामी भीष्म पुस्तकालय को कई माह पहले बंद कर दिया था, जिस कारण सेल्फ स्टडी करने वाले युवकों को अपने घरों में बैठकर पढ़ाई करनी पड़ी। कुछ माह से प्राइवेट लाइब्रेरी खुलीं तो पाठक निजी पुस्तकालयों में स्टडी के लिए चले गए, लेकिन वहां की भारी फीस देना पाठकों के लिए मुश्किल हो गया।

लाइब्रेरी के पाठक विकास कुमार, विक्रम सिंह, शुभम, सौरभ, शुभम शर्मा, विक्की, अनिल ने बताया कि लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवक सबसे ज्यादा पहुंचते थे। इसी लाइब्रेरी में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर कई युवा सरकारी नौकरियों पर लगे हैं। लाकडाउन के बाद सभी संस्थान व लाइब्रेरियां खुल गई हैं लेकिन घरौंडा का स्वामी भीष्म पुस्तकालय सबसे देरी से खुलता है। प्रशासन को पाठकों की परेशानियों को समझना चाहिए और जल्द से जल्द लाइब्रेरी खोलनी चाहिए। नगरपालिका सचिव रविप्रकाश शर्मा ने बताया कि जिला व यूनिवर्सिटी स्तर पर लाइब्रेरी खुली है या नहीं, इस पर जानकारी ली जाएगी। यदि यूनिवर्सिटी या जिला स्तर पर लाइब्रेरी खुल गई हैं तो स्वामी भीष्म पुस्तकालय को खोलने के लिए जल्द निर्णय लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी