अमिट छाप छोड़ गया राज्यस्तरीय सांस्कृतिक उत्सव

तीन दिवसीय राज्यस्तरीय सांस्कृतिक उत्सव का शनिवार को समापन हो गया। समापन समारोह में शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक विजय कुमार यादव की मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान विभिन्न जिले के कलाकारों द्वारा दी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के मंच पर भव्य प्रदर्शन ने मन मोह लिया। दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के साथ समापन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:27 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:27 PM (IST)
अमिट छाप छोड़ गया राज्यस्तरीय सांस्कृतिक उत्सव
अमिट छाप छोड़ गया राज्यस्तरीय सांस्कृतिक उत्सव

जागरण संवाददाता, करनाल: तीन दिवसीय राज्यस्तरीय सांस्कृतिक उत्सव का शनिवार को समापन हो गया। समापन समारोह में शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक विजय कुमार यादव की मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान विभिन्न जिले के कलाकारों द्वारा दी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के मंच पर भव्य प्रदर्शन ने मन मोह लिया। दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट के साथ समापन हुआ।

जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी ने मुख्य अतिथि विजय यादव को हरियाणवी पगड़ी पहना कर सम्मानित किया। संयुक्त निदेशक विजय यादव ने इससे पूर्व कलाकारों के लिए किए आवास,खानपान व अन्य सुविधाओं का मौके पर जाकर अवलोकन किया। मेहमानों से प्रबन्धों के बारे में जानकारी हासिल करने बाद मेजबानों की तारीफ की। संयुक्त निदेशक विजय यादव ने कहा कि सांस्कृतिक आयोजनों से लोगों में परस्पर जुड़ाव होता है। उन्होंने कहा कि जहां समाज सांस्कृतिक तौर पर मजबूत होता है। वहां संकीर्णताएं पनप नहीं पाती और समाज में सद्भाव व शांति का माहौल बना रहता है।

उन्होंने सांस्कृतिक उत्सव के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा 22 जिलों के मेहमानों की आवभगत कर उन्हें संतुष्ट करना चुनौतीपूर्ण कार्य है। सहायक निदेशक नंदकिशोर वर्मा ने समापान समारोह में उपस्थित सभी टीम कलाकारों, उनके संयोजकों, जिला प्रभारियों का धन्यवाद किया। जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रोहतास वर्मा ने स्वागत किया। विजेता टीमों को किया सम्मानित

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रोहतास वर्मा ने बताया कि प्रथम स्थान पर आने वाली टीम को बीस हजार, दूसरे स्थान की टीम को पन्द्रह हजार, तीसरे पर आने वाली टीम को दस हजार और सांत्वना पुरस्कार प्राप्त टीम को पांच हजार राशि का चैक संयुक्त निदेशक विजय कुमार यादव ने दिया। प्रथम टीम को ट्राफी भी दी गईं। सभी कलाकारों को प्रशस्ति पत्र देकर संयुक्त निदेशक ने मंच पर सम्मानित किया। एकल नृत्य में जींद का स्कूल अव्वल

प्रेस प्रवक्ता महिद्र खेड़ा व योगेश शर्मा ने बताया कि राज्य स्तरीय सांस्कृतिक उत्सव 2021 में छठी से आठवीं कक्षा की एकल नृत्य प्रतियोगिता में जींद के माध्यमिक स्कूल हरनामपुरा ने प्रथम स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर गुरुग्राम के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गुरुग्राम गांव ने अपने स्कूल का नाम रोशन किया। तीसरे स्थान पर करनाल की राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय लड़कियों ने अपना व स्कूल का मान बढ़ाया। रोहतक के स्कूल को सांत्वना पुरस्कार मिला। कक्षा 6 से 8वीं की रागनी प्रतियोगिता में यमुनानगर के छछरोली स्कूल ने प्रथम, हिसार नारनौद के बच्चों ने दूसरा,कुरुक्षेत्र के माडल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ने तीसरे तथा जींद के माध्यमिक स्कूल हरनामपुरा ने सांत्वना पुरस्कार पर कब्जा किया। समुह नृत्य में मेजबान करनाल के राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करनाल ने प्रथम हासिल किया। रेवाड़ी ने दूसरा, सोनीपत ने तीसरा और कैथल को सांत्वना पुरस्कार मिला।

chat bot
आपका साथी