बेफिक्री ने बढ़ाई कोरोना की गति, बाजारों और चौक चौराहों पर दिख रही लापरवाही

बेफिक्री ने बढ़ाई कोरोना की गति सार्वजनिक स्थलों पर दिख रही लापरवाही

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 06:22 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 06:22 AM (IST)
बेफिक्री ने बढ़ाई कोरोना की गति, बाजारों  और चौक चौराहों पर दिख रही लापरवाही
बेफिक्री ने बढ़ाई कोरोना की गति, बाजारों और चौक चौराहों पर दिख रही लापरवाही

जागरण संवाददाता, कैथल : पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन बाजारों और चौक-चौराहों पर लापरवाही का आलम है। हालांकि जिला प्रशासन ने लोगों पर सख्ती करते हुए चालान काटने तो शुरू कर दिए हैं, लेकिन बेफिक्री ज्यादा हो रही है। लोग बिना खौफ के ही बिना मास्क के ही दिखाई देते हैं।

बता दें कि अप्रैल महीने में कोरोना की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ी है। कोरोना काल की शुरूआत से लेकर अब तक तीन अप्रैल को सबसे अधिक रिकार्ड 107 केस मिले थे। अब रोजाना 30 से 50 संक्रमित केस मिल रहे हैं। अब तो यह संख्या 90 से ऊपर भी पहुंच रही है।

जिले में प्रतिदिन औसतन दो मौतें कोरोना संक्रमण की वजह से हो जाती है। मार्च में एक माह में कुल 647 संक्रमित केस मिले थे और कुल आठ मौत हुई थी। उसके मुकाबले अप्रैल के महज दस दिन में ही 500 से अधिक संक्रमित केस मिल चुके हैं। 13 की मौत हो चुकी हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना का वैक्सीनेशन कार्यक्रम भी जारी है। अब जिले में कोरोना की करीब 20 हजार डोज ही रह गई है। बता दें कि एक दिन में 1500 से 2000 लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं।

दैनिक जागरण की टीम ने शनिवार को शहर में विभिन्न जगहों पर पहुंचकर लोगों द्वारा कोविड-19 को लेकर हिदायतों और सावधानी पर ग्राउंड रिपोर्ट की। इसमें शहर के पुराना बस स्टैंड, छात्रावास रोड, भगत सिंह चौक, रेलवे गेट और मेन बाजार का दौरा किया गया। अधिकतर स्थानों पर लोग बेपरवाह दिखे और यहां पर जहां भीड़ अधिक रही तो वहां भी मुंह पर मास्क नहीं था। केवल पुराने बस स्टैंड और छात्रावास रोड पर चार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी होने के चलते ही यहां पर लोग मास्क लगाते हुए दिखाई दिए। जबकि भगत सिंह चौक पर लोग बिल्कुल ही लापरवाह दिखे। यही हाल रेलवे गेट और मुख्य बाजार में देखने को मिला। मुख्य बाजार में दुकानदारों ने ही मास्क नहीं लगा रखे थे। इस समय कोरोना महामारी को लेकर स्थिति बेकाबू होने को है। यदि ऐसे में सावधानियां नहीं बरती तो काफी गंभीर स्थिति जिले के लोगों को झेलनी पड़ सकती है।

चालान पर भी नहीं मान रहे

बता दें कि कोरोना महामारी के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए पुलिस और नगर परिषद द्वारा अब दोबारा से मास्क न पहनने पर चालान काटने शुरू कर दिए गए हैं। इसके बावजूद लोग नहीं मान रहे हैं। यदि ऐसे ही लापरवाही बरतीं तो बुरे नतीजे भुगतने पड़ सकते हैं। बस स्टैंड पर भी चालान काटने का अभियान जारी है। वहीं, नगर परिषद के अधिकारी भी बाजारों का दौरा कर चालान काटने का कार्य कर रही है।

मास्क के चालान की धीमी रफ्तार :

जिले में जहां कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है, वहीं मास्क न पहनने वालों के चालान काटने की रफ्तार भी अब धीमी है। इस कारण भी लोगों हिदायतों का पालन नहीं कर रहे। बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा ट्रैफिक पुलिस, नगर पालिका और बस स्टैंड पर मास्क का चालान काटने के लिए टीमों का गठन किया है। इन तीनों जगहों पर अप्रैल माह में मास्क न पहनने के कारण 300 चालान किए गए हैं। इसमें से करीब 200 चालान केवल ट्रैफिक पुलिस द्वारा किए गए हैं।

हिदायतों का पालन करने को जागरूक किया जा रहा

कोरोना महामारी के बढ़ते हुए केसों के बाद जिला प्रशासन द्वारा लोगों को स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की हिदायतों का पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन को लेकर भी जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। पहले तो प्रशासन लोगों से नियमों का पालन करने की अपील करता है। उनके नहीं मानने पर चालान काटने को अन्य सख्ती की जाती है।

- डा.संजय कुमार, एसडीएम कैथल।

chat bot
आपका साथी