स्मार्ट सिटी : मोबाइल एप से होग कूड़े के सैग्रीगेशन की मॉनिट¨रग

जागरण संवाददाता, करनाल : घर-घर से कूड़े की सैग्रीगेशन की मॉनिट¨रग के लिए नगर निगम न

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Feb 2018 03:01 AM (IST) Updated:Mon, 26 Feb 2018 03:01 AM (IST)
स्मार्ट सिटी : मोबाइल एप से होग कूड़े के सैग्रीगेशन की मॉनिट¨रग
स्मार्ट सिटी : मोबाइल एप से होग कूड़े के सैग्रीगेशन की मॉनिट¨रग

जागरण संवाददाता, करनाल : घर-घर से कूड़े की सैग्रीगेशन की मॉनिट¨रग के लिए नगर निगम ने एक नया तरीका शुरू किया है। इसके तहत घरों के बाहर मेटेलिक प्लेट पर परमानेंट प्रॉपर्टी नंबर के साथ क्यूआर कोड दिया गया है। पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में नई व्यवस्था फिलहाल शहर के मॉडल टाउन से शुरू की गई है। सिस्टम के यहां सफल होने के बाद इसे पूरे शहर में लागू किया जाएगा।

नई व्यवस्था से आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि घरों से निकलने वाला कूड़ा-कचरा सैग्रीगेशन होकर पहले वाहनों में और फिर प्लांट तक ले जाया जाता है या नहीं। इसमें हाउस होल्ड और कूड़ा उठाने वाले कॉन्ट्रैक्टर के कर्मचारी दोनों की मॉनिट¨रग सुनिश्चित होगी। लोग जागरूक होकर घर से ही अलग-अलग कूड़ा सैग्रीगेट करके दें, इसके लिए पहले ही स्वच्छ भारत मिशन के तहत मुहिम चलाकर शहर के सभी हाउसहोल्ड को गीले व सूखे कचरे के लिए नीले व हरे डस्टबिन वितरित किए जा चुके हैं।

ऐसे पता चलेगी सैग्रीगेट की स्थिति

नए सिस्टम में घर से कूड़ा उठाने वाले कॉन्ट्रैक्टर की भी जवाबदेही सुनिश्चित की गई है। क्यूआर कोड से नगर निगम के सर्वर में यह आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि किस घर से सैग्रीगेट कूड़ा उठाया गया है या नहीं। इसके लिए कूड़ा उठाने वाले निगम कर्मचारी और कॉन्ट्रैक्टर के कर्मचारियों के मोबाइल में एक एप डाउनलोड की गई है। कूड़ा उठाने वाला कर्मचारी मेटेलिक प्लेट की हर घर से फोटो लेगा, जिसकी सूचना निगम के सर्वर में आ जाएगी।

वर्जन-

करनाल स्मार्ट सिटी को देखते हुए निगम द्वारा की गई यह व्यवस्था भविष्य में बहुत ही कारगर सिद्ध होगी। लोग कूड़े को सैग्रीगेट करने के प्रति और जागरूक होंगे। शहर की स्वच्छता बढ़ेगी और गीले कचरे को सोलिड वेस्ट प्लांट में प्रोसेस करके कंपोस्ट बनाई जा सकेगी।

-प्रियंका सोनी, आयुक्त नगर निगम।

chat bot
आपका साथी