श्रावण मास के पहले सोमवार पर मंदिरों में उमड़े शिवभक्त

पवित्र श्रावण मास के पहले सोमवार पर पूजा-अर्चना के विशेष महत्व के दृष्टिगत कर्ण नगरी के शिवालयों व मंदिरों में सुबह से ही जलाभिषेक आरंभ हो गया। बूंदाबांदी के बीच मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालुओं ने पूर्ण आस्था भाव के साथ भगवान आशुतोष की आराधना की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:08 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:08 AM (IST)
श्रावण मास के पहले सोमवार पर मंदिरों में उमड़े शिवभक्त
श्रावण मास के पहले सोमवार पर मंदिरों में उमड़े शिवभक्त

जागरण संवाददाता, करनाल: पवित्र श्रावण मास के पहले सोमवार पर पूजा-अर्चना के विशेष महत्व के दृष्टिगत कर्ण नगरी के शिवालयों व मंदिरों में सुबह से ही जलाभिषेक आरंभ हो गया। बूंदाबांदी के बीच मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालुओं ने पूर्ण आस्था भाव के साथ भगवान आशुतोष की आराधना की। सोमवार को नगर के सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही भीड़ नजर आई। हालांकि, कोरोना संक्रमण को लेकर लागू दिशा-निर्देशों के मद्देनजर मंदिरों में मास्क लगाकर ही प्रवेश करने दिया गया। मंदिर समितियों की ओर से उचित शारीरिक दूरी और सैनिटाइजेशन की भी हिदायत दी गई। इस दौरान जयकारों का स्वर गुंजायमान रहा। शहर में कुंजपुरा रोड स्थित श्री सनातन धर्म सभा मंदिर, पुराना सराफा बाजार स्थित शिव मंदिर, सेक्टर सात स्थित कर्णेश्वर मंदिर, महाबीर दल मंदिर, सेक्टर आठ स्थित राम मंदिर, सेक्टर 13 स्थित शिव मंदिर, सेक्टर 14 स्थित श्रीकृष्णा मंदिर और नरसी विलेज स्थित शनि धाम सहित अन्य सभी प्रमुख मंदिरों और शिवालयों में विशेष पूजा अर्चना की। जलमाना स्थित श्री जमदग्नि ऋषि तीर्थ में स्थापित शिवलिग की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान कई जगह भंडारे भी आयोजित हुए।

श्री सनातन धर्म सभा मंदिर के पुजारी पंडित राजेंद्र मिश्रा ने बताया कि श्रावण मास के प्रथम सोमवार पर भगवान शिव की पूजा अर्चना का विशेष महत्व है। भोलेनाथ को करवाया पंचामृत स्नान

करनाल, (विज्ञप्ति) : सेक्टर आठ स्थित श्री राम मंदिर में सावन के पहले सोमवार को श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ को पंचामृत स्नान करवाया। इस दौरान पूजा-अर्चना कर मन्नतें भी मांगीं। मुख्य यजमान के रूप में रोहित अग्रवाल, नीरू, आकाश और अदिति अग्रवाल ने शिरकत की। श्रद्धालुओं के साथ मिलकर दूध, दही, घी, शक्कर और शहद से पंचामृत स्नान करवाकर पुष्प मालाएं डालकर और बेलपत्र व आक के पत्ते चढ़ाकर सुख समृद्धि की कामनाएं की। शिव स्तुति और महामृत्यु मंत्र का जाप हुआ। वीना सेठ ने अपनी मधुर वाणी में नौकर रख लो भोलेनाथ हमको भी एक बार मुझे तन वाह इतनी देना मेरा सुखी रहे संसार भजन गाया। अनु खट्टर ने हम तु हारे थे प्रभु जी तुम हमारे हो भजन गाया। सुशील चौधरी ने भोले को तुम दिल में बसा कर तो देखो दुनिया से मन को हटा कर तो देखो बड़ा ही दयालु है मेरे भोले भंडारी भजन गाकर वातावरण भक्तिमय बनाया। पंडित अनिल द्विवेदी ने मंत्रोच्चारण द्वारा विधिवत रूप से पंचामृत स्नान करवाया। इस अवसर चंद्र बत्रा, वेद दुआ, सुनैना चौधरी, एल भास्कर, तरसेम गुप्ता, अशोक मदान, वेद दुआ, कमलेश कपूर व मुरारी बत्रा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी