लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिए मतदान जरूरी : डा. आरपी सैनी

फोटो---10 नंबर है। जागरण संवाददाता करनाल डीएवी पीजी कालेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 08:07 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 08:07 AM (IST)
लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिए मतदान जरूरी : डा. आरपी सैनी
लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिए मतदान जरूरी : डा. आरपी सैनी

फोटो---10 नंबर है। जागरण संवाददाता, करनाल :

डीएवी पीजी कालेज में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को व्याख्यान का आयोजन किया गया। मुख्यातिथि हरियाणा ग्रंथ अकादमी के निदेशक एवं उपाध्यक्ष प्रोफेसर वीरेंद्र चौहान ने शिरकत की। प्रोफेसर वीरेंद्र चौहान ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र की असली शक्ति आपका मत है। इसलिए हमारा दायित्व बनता है कि हम इसके प्रति जागरूक बने और अपने मत का उपयोग करें। किसी भी लोकतंत्र की मूल इकाई मतदाता है।

उन्होंने विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि आप अपने मतदान का प्रयोग अवश्य करेंगे तथा इस बारे में लोगो को जागरूक करेंगे। क्योंकि जनता ही इस अनूठे लोकतंत्र की बुनियाद है। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है जिसमें जनता ही सरकार को चुनती है। उन्होंने विद्यार्थियों को मतदान करने की शपथ दिलवाई। डा. रामपाल सैनी ने कहा कि हमे अपनी लोकतांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिए हम सभी को अपने मतदान अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था। इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में हर साल उन सभी मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र 18 साल हो चुकी है। उन्होंने का कहा कि युवा वर्ग मतदाता पहचान पत्र जरूर बनवाएं।

इस अवसर पर डा. बलराम शर्मा, डा. जितेंद्र चौहान, डा. रमा गुप्ता, प्रो. विपिन नेवट, प्रो.सुगम गुप्ता, प्रो.अमरेश, एन सी सी कैडेट्स, एनएसएस वालंटियर्स मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी