सूक्ष्म सिचाई प्रणाली से 70 फीसद जल की बचत : डीसी

पायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिले के किसानों से हरियाणा सूक्षम सिचाई योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना का मकसद कम से कम पानी में अधिक से अधिक उत्पादन करना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:56 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:56 PM (IST)
सूक्ष्म सिचाई प्रणाली से 70 फीसद जल की बचत : डीसी
सूक्ष्म सिचाई प्रणाली से 70 फीसद जल की बचत : डीसी

जागरण संवाददाता, करनाल: उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिले के किसानों से हरियाणा सूक्षम सिचाई योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना का मकसद कम से कम पानी में अधिक से अधिक उत्पादन करना है। हरियाणा सरकार ने किसानों को कृषि से संबंधित सिचाई के जो नए आधुनिक तकनीकी साधन है, उनकी प्राप्ति करवाने के लिए इस सूक्ष्म सिचाई योजना को शुरू किया है।

डीसी ने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि से फसल की पैदावार को दोगुना करने के लिए इस प्रकार की योजनाओं को प्रदेश में लागू किया है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिचाई के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए पहले ही विशेष शिविरों का आयोजन करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। टपका सिचाई का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से 70 फीसद जल की बचत होती है और इस प्रणाली से पौधों को जरूरत के हिसाब से पानी मिलता है।

डीसी ने कहा कि इस विधि में रासायनिक उर्वरकों को घोल के रूप में जल के साथ फसल को प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ड्रिप स्प्रींकल पर 85 फीसद सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। इसके अतिरिक्त योजना के तहत पुराने कुओं का पुनर्जन्म, छत के पानी का एकत्रीकरण, टिब्बे पर सूक्ष्म सिचाई व्यवस्था तथा खेती योग्य भूमि को शत-प्रतिशत पानी के प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी। योजना के तहत असंचित क्षेत्र के लिए सूक्ष्म सिचाई प्रणाली की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिचाई योजना का लाभ उठाने के लिए विभागीय वेबसाइट पर जानकारी ली जा सकती है।

chat bot
आपका साथी