लुप्त होती कलाओं को बचाना जरूरी : नागेंद्र शर्मा

हरियाणा कला परिषद की ओर से जिले के गांव सांभली में लुप्त होती

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 02:01 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 02:01 AM (IST)
लुप्त होती कलाओं को बचाना जरूरी : नागेंद्र शर्मा
लुप्त होती कलाओं को बचाना जरूरी : नागेंद्र शर्मा

जागरण संवाददाता, करनाल:

हरियाणा कला परिषद की ओर से जिले के गांव सांभली में लुप्त होती बीन वादन कला को वापस समाज में लाने और बीन कलाकारों का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए सपेरा बीन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा कला परिषद के अतिरिक्त निदेशक नागेंद्र शर्मा ने और गांव के सरपंच के भ्राता संजय राणा ने की।

संजय राणा ने पुष्प माला के साथ नागेंद्र शर्मा का स्वागत किया। इस दौरान सुरजीत और उनकी टीम ने सुंदर प्रस्तुतियां दीं। मधुर धुनों ने समा बांध दिया। नागेंद्र शर्मा ने कला की विशेषता को जाहिर किया। इसके संरक्षण की आवश्यकता समझाई। साथ ही गांव की इन लुप्त होती कलाओं के कलाकारों को आगे आकर कार्यक्रम करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम में सदा बहार लहरा महारो मनढो, गंगा जी तेरे, नगीना, सावन की धुन भूलण जांगी हे मां मेरी, रागिनी धुन लहरा, तनै कोयना लेणी तुडी, एक परदेसी मेरा दिल ले गया, फाल्गुन की धुन कोठे चढ़ लालकारू दिखे हो मेरा दामण धुनों की मन मोह लेने वाली प्रस्तुतियां यादगार रहीं। दर्शकों ने कार्यक्रम का आनंद उठाया। संजय राणा ने धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि नागेंद्र शर्मा ने ग्रामीण अंचल में इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन करके सराहनीय काम किया है। गांव के कलाकारों को आगे आने का अवसर देना सराहनीय है। कार्यक्रम में सुरजीत सिंह, रामदिया नाथ, विनोद नाथ, रोहतास, राजूनाथ, संजय, के हरनाथ आदि ने भाग लिया। इस अवसर पर जोगी राम, शिव कुमार, अशोक कौशिक, नरवा राम, नरेश, हरिराम, प्रकाश प्रजापत और परिषद से तरूण जलोटा, बलविद्र उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी