ग्रामीण दंपतियों ने बांटी परिवार नियोजन की खुशी, 100 ने कराया आपरेशन

विश्व जनसंख्या दिवस पर शुरू हुआ दंपती संपर्क पखवाड़ 31 जुलाई तक मना

JagranMon, 02 Aug 2021 07:57 AM (IST)
ग्रामीण दंपतियों ने बांटी परिवार नियोजन की खुशी, 100 ने कराया आपरेशन

जागरण संवाददाता, करनाल

विश्व जनसंख्या दिवस पर शुरू हुआ दंपती संपर्क पखवाड़ 31 जुलाई तक मनाया गया। इस पखवाड़े के तहत स्वास्थ्य कर्मी परिवार कल्याण के स्थाई व अस्थाई साधन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। जिसका फीडबैक भी अच्छा मिला। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत शुरू किए गए इस पखवाड़े में आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, समक्ष राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी नारा दिया गया है। इस अभियान के अंर्तगत अब तक 100 दंपती स्वेच्छा से परिवार नियोजन के नियम को मानते हुए अपना आपरेशन करा चुके हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के चिन्हित योग्य दंपतियों को परिवार नियोजन कार्यक्रम में अनिवार्य रूप से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही परिवार नियोजन के साधन जैसे-महिला नसबंदी, पुरूष नसबंदी, आईयूसीडी, निरोध, माला-एन, छाया एवं अंतरा इंजेक्शन के संदर्भ में हितग्राहियों से भी विस्तृत चर्चा की जा रही है। उन्हें उपयुक्त साधन की जानकारी व इसके उपयोग करने की सलाह दी गई।

योग्य दंपती लोगों से परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए करें चर्चा

डिप्टी सिविल सर्जन डा. नरेश करड़वाल ने योग्य दंपतियों से आग्रह किया कि अपनी जान-पहचान के लोगों से भी परिवार नियोजन के साधन अपनाने हेतु चर्चा करें। अपना अनुभव साझा करें। उन्होंने कहा, परिवार नियोजन का अर्थ छोटा परिवार और बच्चों के बीच पर्याप्त अंतर से है। कई मामले में गर्भधारण, प्रसव तथा असुरक्षित गर्भपात की समस्याओं के कारण महिलाएं असहज खतरे की शिकार हो जाती हैं, जबकि प्रसव के दौरान महिलाओं पर हावी होने वाली असहज स्थिति को परिवार नियोजन द्वारा काफी हद तक रोका जा सकता है। इसी तरह नवविवाहिता को भी प्रसव के दौरान जोखिम उठाना पड़ता है, क्योंकि उनका शरीर पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ रहता है। वहीं नवजात को भी जन्म से एक वर्ष तक अनहोनी की आशंका रहती है। इन्हीं विषयों पर लोगों को जागरुक करने, परिवार नियोजन के प्रति प्रेरित करने तथा संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जिले में पखवाड़ा मनाया जा रहा है।

इन स्वास्थ्य केंद्रों पर दंपतियों को निशुल्क दी जा रही सुविधाएं

आपरेशन के लिए नागरिक अस्पताल में रोजाना, जीएच असंध में शुक्रवार, जीएच नीलोखेड़ी में बुधवार से शनिवार, इंद्री सीएचसी में वीरवार, घरौंडा सीएचसी में रोजाना व निसिग सीएचसी में सोमवार को की आपरेशन की व्यवस्था की गई है। स्वाथ्य विभाग ने योग्य दंपतियों से आग्रह किया है कि वह इस अभियान का हिस्सा बनें।

विश्व जनसंख्या दिवस पर शुरू किए गए दंपती संपर्क पखवाड़े को 31 जुलाई तक चलाया गया। इसका फीडबैक अच्छा मिला है। लोगों का सहयोग मिल रहा है। जिन दंपतियों को अब तक चिन्हित किया गया है, उनका संबंधित स्वास्थ्य केंद्र में आपरेशन कराया गया है। जनसंख्या नियंत्रण के लिए जरूरी है कि लोग जागरूक हों और इस अभियान का हिस्सा बनकर जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाएं।

- डा. नरेश करड़वाल, डिप्टी सिविल सर्जन फैमिली प्लानिग, करनाल।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.