संक्रमित केसों की कांटेक्ट ट्रेसिग सही प्रकार से हो : अभय कुमार

नगराधीश अभय कुमार जांगड़ा ने कहा कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए यह जरूरी है कि कोविड-19 संक्रमित केसों की कांटेक्ट ट्रेसिग सही प्रकार से हो।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:01 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:01 AM (IST)
संक्रमित केसों की कांटेक्ट ट्रेसिग सही प्रकार से हो : अभय कुमार
संक्रमित केसों की कांटेक्ट ट्रेसिग सही प्रकार से हो : अभय कुमार

जागरण संवाददाता, करनाल : नगराधीश अभय कुमार जांगड़ा ने कहा कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए यह जरूरी है कि कोविड-19 संक्रमित केसों की कांटेक्ट ट्रेसिग सही प्रकार से हो। यह कार्य बेहद संवेदनशील और गंभीर तरीके से किया जाने वाला है। कांटेक्ट ट्रेसिग पर अधिक ध्यान देकर न केवल हम कोविड को फैलने से रोकेंगे बल्कि संक्रमित केसों के संपर्क में आए लोगों की जांच करते हुए उन्हें सुरक्षा कवच भी प्रदान करेंगे। सीटीएम वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में कांटेक्ट ट्रेसिग करने वाले ड्यूटी मजिस्ट्रेटों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने के लिए संक्रमित केसों के लगभग 30-30 कांटेक्ट ट्रेस किए जाने आवश्यक हैं। इसके लिए संक्रमित आए हुए केसों की संपूर्ण जानकारी जैसे उनके परिवार के सदस्यों, संपर्क में आए अन्य लोगों तथा उनके वर्क प्लेस के बारे में पता करना है। कांटेक्ट ट्रेसिग के बाद स्वास्थ्य विभाग इन सभी लोगों के कोरोना टेस्ट करवाना सुनिश्चित करेगा। इस कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है, जिसमें पॉजिटिव केसों के बारे में सूचनाएं ड्यूटी मजिस्ट्रेट तक प्रेषित की जाएंगी ताकि वे कांटेक्ट ट्रेसिग का कार्य आसानी से कर सकें। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग भी आशा वर्कर के माध्यम से कांटेक्ट ट्रेसिग का कार्य करेगा। इस मौके पर ड्यूटी मजिस्ट्रेटों सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

संक्रमण के प्रति जागरूक करें सामाजिक संगठन : डा. मलिक

संवाद सूत्र, जलमाना : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डेंटल सर्जन डा. वीरेन्द्र मलिक ने कहा कि संक्रमण बचाव के लिए सामाजिक संगठनों को आगे आना चाहिए। सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए निश्शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में हरियाणा रोडवेज कर्मचारी संगठन के पूर्व में प्रधान रहे रामनिवास शर्मा ने वैक्सीन लगवाई। उन्होंने उत्साहपूर्वक टीकाकरण करवाया और लोगों से नि:संकोच इसका लाभ लेने की अपील की।

chat bot
आपका साथी