एनएच-44 के दोनों ओर ग्रीनबेल्ट विकसित करने का प्रोजेक्ट तैयार

करनाल स्मार्ट सिटी की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के दोनों ओर ग्रीन बेल्ट विकसित करने का प्रोजेक्ट तैयार है। इसपर काम जल्द शुरू किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:10 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:10 AM (IST)
एनएच-44 के दोनों ओर ग्रीनबेल्ट विकसित करने का प्रोजेक्ट तैयार
एनएच-44 के दोनों ओर ग्रीनबेल्ट विकसित करने का प्रोजेक्ट तैयार

जागरण संवाददाता, करनाल:

करनाल स्मार्ट सिटी की ओर से राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के दोनों ओर ताऊ देवीलाल चौक से निर्मल कुटिया चौक तक लगभग 3.5 किलोमीटर लंबाई और करीब 100 मीटर चौड़ाई कवर करके ग्रीन बेल्ट यानि हरित पट्टी के पुर्नविकास की परियोजना शुरू की जाएगी।

उपायुक्त एवं केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव ने वीरवार को यह जानकारी दी। सीईओ ने बताया कि ग्रीनबेल्ट में पर्याप्त संख्या में पेड़ हैं। ये शहर के स्तर पर ध्वनि और वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह प्राइम लोकेशन पर सबसे बड़े खुले व हरे-भरे स्थानों में से एक है, जो खासतौर पर एक सार्वजनिक सुविधा के रूप में कार्य करता है। ये हरित पट्टियां आस-पास के क्षेत्रों के लिए एक तरह से विकसित किए गए पार्क हैं। उन्होंने बताया कि इस परियोजना को विकसित करने के पीछे की संकल्पना, पारिस्थितिकी और मनोरंजक गतिविधियों के बीच एक संतुलन बनाए रखना है।

डीसी ने बताया कि परियोजना का उद्देश्य उपयुक्त गेटेड एंट्री और निर्देशिकी साइनेज के साथ इसे और अधिक आकर्षक बनाकर सेक्टर रोड के साथ, पहुंच में सुधार करना है। इसके तहत जागिग ट्रैक, कनेक्टिग पाथ-वे, बैठने की जगह, ओपन जिम, बाहरी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए ओपन एयर थिएटर, मंडली, उत्सव के स्थान और ध्यान-योग जैसे घटक शामिल किए जाएंगे। मौजूदा सुविधाओं में से किसी के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी बल्कि पेड़, बेंच, गैजिबो आदि लगाकर सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। पार्क में सभी पुराने और साथ ही नए रास्ते होंगे जो दिन के बाद सायं और रात्रि के समय आगंतुकों की सुरक्षा में सुधार करेंगे।

chat bot
आपका साथी