17 एकड़ में सरकारी रिहायशी कालोनी विकसित करने की तैयारी

कैमला रोड पर क्राउन सिटी के साथ लगती जमीन पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकारण पहली सरकारी आवासीय योजना शुरू करने की तैयारी में है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से विकसित होने वाली रिहायशी कालोनी के लिए लगभग 17 एकड़ जमीन खरीद ली गई है। योजना का ब्लू प्रिट लगभग तैयार हो चुका है और सरकार कभी भी इसकी घोषणा कर सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:15 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:15 AM (IST)
17 एकड़ में सरकारी रिहायशी कालोनी विकसित करने की तैयारी
17 एकड़ में सरकारी रिहायशी कालोनी विकसित करने की तैयारी

संवाद सहयोगी, घरौंडा : कैमला रोड पर क्राउन सिटी के साथ लगती जमीन पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकारण पहली सरकारी आवासीय योजना शुरू करने की तैयारी में है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से विकसित होने वाली रिहायशी कालोनी के लिए लगभग 17 एकड़ जमीन खरीद ली गई है। योजना का ब्लू प्रिट लगभग तैयार हो चुका है और सरकार कभी भी इसकी घोषणा कर सकती है। इस रिहायशी कालोनी में छोटे और मध्यम साइज के प्लाट होंगे। सेक्टर की तर्ज पर सभी सुविधाएं लोगों को मुहैया होगी। घरौंडा शहर में लंबे समय से सरकारी आवास योजना की दरकार रही है। विकल्प नहीं होने से कच्ची कालोनियों में मकान लेना लोगों की म•ाबूरी है। अब प्राधिकरण जल्द पंडित दीनदयाल उपाध्याय आवास योजना लांच करेगा। कैमला रोड स्थित क्राउन सिटी के साथ लगती लगभग 17 एकड़ भूमि विभाग ने खरीदी है। जिला नगर योजनाकार विभाग के अनुसार मध्यम वर्ग के खरीदारों को ध्यान रखकर कालोनी का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसमें चार व छह मरले के प्लाट होंगे। 17 एकड़ में से 7.5 फीसद क्षेत्र पर पार्क विकसित किए जाएंगे। कालोनी के दस प्रतिशत क्षेत्र में कम्युनिटी सुविधाओं का प्रबंध होगा। दीन दयाल आवासीय कालोनी के सभी रास्ते कम से कम नौ मीटर होंगे, जबकि मेन रोड को चौड़ाई 12 मीटर रखी गई है। कालोनी की एंट्री के लिए 24 मीटर चौड़े दो मुख्य रास्ते होंगे।

अवैध कालोनियों के पनपने पर लगेगी रोक

एचएसवीपी ने पहले भी घरौंडा में दो सेक्टर विकसित करने की योजना बनाई थी लेकिन जमीन उपलब्ध नहीं होने से सिरे नहीं चढ़ी। नतीजतन कई अवैध कालोनियां विकसित हो गईं। बीते वर्ष नगरपालिका ने सरकार की मंजूरी के बाद शहर की 21 कालोनियों को वैध किया था। इन कालोनियों में पार्क व कम्युनिटी सुविधाओं के लिए जगह नहीं है। वैध कालोनियों में लोगों ने वर्षो से असुविधाओं का दंश झेला है। दीन दयाल आवास योजना लांच होने से अवैध कालोनियों पर अंकुश लगेगा।

-------------------------------

लोगों को मिलेगी सौगात

डीटीपी विक्रम सिंह ने बताया कि एचएसवीपी बड़ी सौगात लेकर आ रहा है। क्राउन सिटी के साथ 17 एकड़ भूमि पर कालोनी विकसित होगी। कालोनी में कई साइज के प्लाट होंगे और पार्क व कम्युनिटी सुविधाओं के लिए जगह मिलेगी। विभाग जल्द योजना लांच करेगा।

chat bot
आपका साथी