रियलिटी चेक: शहर की सुंदरता, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन में सहयोगी पौधों का रोपण

जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टिकोण से वन विभाग इस साल विभिन्न प्रकार के फलदार छायादार के साथ-साथ औषधीय पौधे लगाने पर जोर दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 09:02 AM (IST) Updated:Fri, 10 Jul 2020 09:02 AM (IST)
रियलिटी चेक: शहर की सुंदरता, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन में सहयोगी पौधों का रोपण
रियलिटी चेक: शहर की सुंदरता, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन में सहयोगी पौधों का रोपण

जागरण संवाददाता, करनाल : जल संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टिकोण से वन विभाग इस साल विभिन्न प्रकार के फलदार, छायादार के साथ-साथ औषधीय पौधे लगाने पर जोर दे रहा है। इसके लिए वन विभाग की ओर से वन क्षेत्र में इस बार आंवला, बैर, खैर, शीशम, कटहल, पीपल, बरगद व बांस के पौधे लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा खराब हुए वन क्षेत्र को ठीक करने की दिशा में भी काम किया जा रहा है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम, नहरी विभाग और कृषि विभाग भी पर्यावरण सुरक्षा व जल संरक्षण को लेकर वन विभाग छायादार, फलदार और औषधीय पौधे लगाने का काम कर रहा है। शीशम, शहतूत, नीम, पीपल, पिलखन के अलावा रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे रोपे जा रहे हैं। एक माह पहले सांसद संजय भाटिया द्वारा शुरू किए गए अभियान के तहत शहर के सुंदरीकरण के लिए विभिन्न प्रजातियों के गुणकारी पौधे लगाए जा रहे हैं।

शहर को सुंदर बना रहे औषधीय व गुणकारी पौधे

वन विभाग के क्षेत्र में सात लाख औषधीय व गुणकारी पौधे वातावरण को सुरक्षित कर रहे हैं। शहतूत, नीम, पीपल, पिलखन, चकरासियां, जामून, कदम, लसूड़ा, तून, कचनार, मधुमालती, आवंला, बेल पत्थर के पौधे लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा, इंद्री और घरौंडा स्थित हर्बल पार्क में आंवला, तुलसी, नीम, आंवला के औषधीय पौधे लोगों को स्वास्थ्य में सहयोग कर रहे हैं। शहर की सड़कों के दोनों तरफ बॉटल ब्रश फ्लावर, कनेर, गुडल, चांदनी, टिकोमा के पौधों से लाल-सफेद-गुलाबी रंग के फूल सुंदरता बिखेर रहे हैं। वन विभाग की ओर से इस सीजन की शुरुआत बलड़ी बाइपास पर सांसद संजय भाटिया ने पौधा लगाकर की। विभाग की ओर से फूलों के 1700 पौधे, शीशम, शहतूत सहित अलग-अलग किस्मों के 400 पौधे बैज बनाकर लगाए गए हैं। इसमें 100 बांस के पौधे भी लगाए हैं। वन अधिकारी नरेश कुमार रंगा ने बताया कि शहर की सुंदरता, शारीरिक स्वास्थ्य और जलवायू परिवर्तन में सहयोगी पौधों को बढ़ावा दिया जा रहा है। अभियान के तहत बढ़ते प्रदूषण को कम करने के वाले पौधों की प्रजातियों को प्रमुखता दी गई है।

हरियाली में एचएसवीपी की भागीदारी अहम

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के बागवानी विभाग की ओर से सेक्टरों और व्यवसायिक क्षेत्र में हरियाली की संभाल वातावरण को स्वच्छ कर रही है। इस सीजन में बागवानी विभाग रिहायशी सेक्टरों में खुशबूदार व सजावटी पौधे लगाने की योजना है। औद्योगिक क्षेत्र में इमारती लकड़ी देने वाले और फलदार पौधे लगाए गए हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए औद्योगिक क्षेत्रों में जल्द ग्रोथ करने वाले पौधे लगाए गए हैं। बागवानी विभाग ने बरसाती सीजन के दौरान रिहायशी व औद्योगिक सेक्टरों में पौधे लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है। खुशबूदार, सजावटी पौधों के अलावा, फलदार और इमारती लकड़ी देने वाले पौधे लगाने की योजना है। गुडल, कनेर, गुलमोर व तिकोमा आदि खुशबूदार व सजावटी पौधों से सेक्टर सुंदर दिखाई देंगे, वहीं खुशबू भी आएगी।

chat bot
आपका साथी