जिले में खपत के अनुसार ऑक्सीजन व दवाईयां उपलब्ध : संजय भाटिया

सांसद संजय भाटिया ने कहा कि जिले में कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिले में खपत के अनुसार ऑक्सीजन व दवाइयां उपलब्ध हैं तथा करीब 452 ऑक्सीजन के साथ और 160 आइसीयू के बेड उपलब्ध हैं जिन्हें और बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज में आइसीयू बेड की संख्या 30 और बढ़ाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 07:09 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 07:09 AM (IST)
जिले में खपत के अनुसार ऑक्सीजन व दवाईयां उपलब्ध : संजय भाटिया
जिले में खपत के अनुसार ऑक्सीजन व दवाईयां उपलब्ध : संजय भाटिया

जागरण संवाददाता, करनाल : सांसद संजय भाटिया ने कहा कि जिले में कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिले में खपत के अनुसार ऑक्सीजन व दवाइयां उपलब्ध हैं तथा करीब 452 ऑक्सीजन के साथ और 160 आइसीयू के बेड उपलब्ध हैं, जिन्हें और बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज में आइसीयू बेड की संख्या 30 और बढ़ाई जाएगी। उसके लिए उन्होंने 25 लाख रुपये सांसद कोष से दिए हैं और कहा कि यदि और जरूरत होगी तो वह सहयोग करने के लिए तैयार हैं। जनता को पैनिक होने की जरूरत नहीं है बल्कि प्रशासन का सहयोग करने की जरूरत है। सांसद सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में कोविड को लेकर जिला सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में असंध के विधायक शमशेर सिंह गोगी, घरौंडा के विधायक हरविद्र कल्याण, इंद्री के विधायक रामकुमार कश्यप, मेयर रेनू बाला गुप्ता, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया भी उपस्थित रहे। उन्होंने बढ़ते कोविड को कम करने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की और अपने सुझाव भी दिए। सांसद ने कहा कि लोगों में इसका व्यापक प्रचार किया जाए, किसी को पैनिक होने की जरूरत नहीं, बल्कि यह एक बुखार है, 90 प्रतिशत लोग घर पर ही रहकर ठीक हो रहे हैं, डॉक्टर भी मरीजों को ऐसी सलाह दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन व रेमडेसिविर दवाई की जरूरत बहुत ही कम लोगों को पड़ती है, वह इसके पीछे न भागें बल्कि कोविड के नियमों का पालन करें, मास्क का प्रयोग हर समय हो, दूरी बनाकर रखें, जरूरत के अनुसार ही घर से बाहर निकलें। एक मई को होने वाले टीकाकरण अभियान में ज्यादा से ज्यादा हिस्सा लें

सांसद ने जिला के अधिकारियों को कहा कि ऑक्सीजन की स्थिति पर ध्यान रखें, ज्यादा से ज्यादा टेस्टिग हो और लोग 1 मई से शुरू होने वाले वैक्सीन अभियान में ज्यादा से ज्यादा भाग लें, इसकी व्यवस्था की जाए। सीरियस मरीज को ही एडमिट करें, नॉन सीरियस को ऑक्सीजन न लगाएं ताकि जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि आइएमए के डाक्टरों से बातचीत की जाए कि वह ऑक्सीजन के अतिरिक्त कोविड के अतिरिक्त अन्य उपचार पर प्रयोग न करें। ऑक्सीजन का सिलेंडर घरों में प्रयोग न हो, प्रत्येक सिलेंडर की जानकारी होनी चाहिए। ऑक्सीजन सिलेंडर की चेकिग होने चाहिए : कल्याण

घरौंडा के विधायक हरविद्र कल्याण ने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर की चेकिग होनी चाहिए कि कोई भी सिलेंडर डुप्लीकेट न हो। उन्होंने सुझाव दिया कि लॉकल स्तर पर भी यदि कोविड सेंटर बनाए जाएं तो उसके बेहतर परिणाम हो सकते हैं। असंध के विधायक शमशेर सिंह गोगी ने भी बढ़ते कोरोना को देखते हुए चिता जाहिर की और कहा कि असंध क्षेत्र में भी कोविड सेंटर बनाया जाए ताकि मरीजों को उचित सुविधा मिल सके।

जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं, प्रतिदिन 13 हजार लीटर की खपत

डीसी निशांत कुमार यादव ने कोविड को लेकर जिले में की जा रही तैयारियों की जानकारी दी और कहा कि जिले में 13 हजार लीटर ऑक्सीजन की खपत है, जोकि प्रतिदिन रूड़की और पानीपत से मिल रही है। अभी कोई ऑक्सीजन की कमी नहीं है। फूसगढ़ गांव के सामुदायिक केन्द्र में 250 बेड क्षमता का कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। केसीजीएमसी में भी 30 आइसीयू बैड बनाने की योजना है। उन्होंने बताया कि पंचायत भवन में भी 50 बैड का अस्थायी अस्पताल बनाने की योजना है। उन्होंने बताया कि करनाल में करीब 40 प्रतिशत मरीज दिल्ली से हैं, सभी को एडमिट किया जा रहा है। जिले में 80 प्रतिशत रिकवरी रेट है, जबकि मृत्यु दर 0.96 है। सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने कहा कि सेक्टर-7, 8 व 9 को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। यहां पर संक्रमितों की संख्या ज्यादा मिल रही है। उन्होंने कहा कि करीब 2 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। बैठक में एसीयूटी नीरज कादियान ने कोविड की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त विक्रम, एसीयूटी प्रदीप कुमार, जिला परिषद के सीईओ गौरव कुमार, सीटीएम अभय सिंह जांगड़ा, एमडी शुगरमिल अदिति व डीआरओ श्याम लाल उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी