अधिकारियों ने सेक्टर-13 के शौचालयों की ली सुध

सार्वजनिक शौचालयों में सुधार करने की अधिकारियों ने ठान ली है। सेक्टर-13 में सालों से मार्केट के दुकानदार बिना जन सुविधाओं के नारकीय जीवन जीने पर विवश थे, लेकिन अब सुविधाएं मिली तो लोगों ने इसके लिए दैनिक जागरण का शुक्रिया अदा किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 02:03 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 02:03 AM (IST)
अधिकारियों ने सेक्टर-13 के शौचालयों की ली सुध
अधिकारियों ने सेक्टर-13 के शौचालयों की ली सुध

जागरण संवाददाता, करनाल : सार्वजनिक शौचालयों में सुधार करने की अधिकारियों ने ठान ली है। सेक्टर-13 में सालों से मार्केट के दुकानदार बिना जन सुविधाओं के नारकीय जीवन जीने पर विवश थे, लेकिन अब सुविधाएं मिली तो लोगों ने इसके लिए दैनिक जागरण का शुक्रिया अदा किया। 5 जनवरी के अंक में दैनिक जागरण ने शिकायत के बावजूद शौचालयों की हालत दयनीय शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था, जिसका फायदा अब मार्केट के दुकानदारों व राहगीरों को मिलने लगा है। यहां कुछ दिन पहले तक न पानी का प्रबंध था और न ही बिजली की व्यवस्था। अब अधिकारियों ने संज्ञान लिया तो सफाईकर्मी भी सफाई के काम पर लग गया।

दैनिक जागरण की मुहिम का है असर

सेक्टर-13 में सार्वजनिक शौचालय का सबसे ज्यादा इस्तेमाल दुकानदार व मार्केट में आने वाले राहगीर करते है। दुकानदार हरिश, महेश, सौरभ, गौरव, राजेश, कर्ण ¨सह आदि दुकानदारों ने दैनिक जागरण की मुहिम स्वच्छता की शुरूआत जन सुविधा के साथ को समाजहित में उठाया गया एक सराहनीय कदम बताते हुए दैनिक जागरण को शुक्रिया अदा किया। बाक्स

फोटो 44

खुले में शौच पर पाबंदी के कारण लगता था डर

खुले में शौच पर पाबंदी है, ऐसे में बाहर पेशाब करने में डर लगता था। अब व्यवस्था में सुधार आया तो लोगों ने इनका इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है। जिम्मेदार लोग यदि अपनी जिम्मेदारी की सही से पालन करे तो व्यवस्था ठीक बनी रहेगी।

मामूराम, दुकानदार। बाक्स

फोटो 45

अब घर जाने से छुट गया पीछा

शौचालय में साफ-सफाई न होने के कारण हर बार घर चला जाता था। इससे दुकानदारी प्रभावित हो रही थी। लेकिन अब शौचालय की मेंटीनेंस ठीक से होने के कारण घर जाने से पीछा छूट गया है। अब दुकानदार सहित मार्केट में आने वाले राहगीर भी जरूरत पड़ने पर सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करते हैं।

हैप्पी, दुकानदार। ----बाक्स--

फोटो 46

अधिकारी लेते है हफ्ते में जायजा : सफाई कर्मचारी

पहले शौचालय का फर्श सीमेंट होने के कारण साफ-सफाई करने में दिक्कत आती थी, लेकिन अब टाइले लगने से सफाई करना आसान हो गया है। इससे पहले सारा दिन सफाई में लगे रहते थे, लेकिन अब अधिकारियों ने जिम्मेदारी समझी है।

मोहनलाल, सफाई कर्मचारी, सेक्टर-13 ----बाक्स----

फोटो 47

अब साफ सुथरा शौचालय

मार्केट में पिछले 4 साल से दुकान कर रहा हूं। पहले कई बार ग्राहक पूछते थे कि शौचालय कहां है। लेकिन शौचालय में गंदगी के कारण बताने में शर्म आती थी। अब संबंधित अधिकारियों में इस दिशा में कदम उठाकर अच्छा कर दिया है। मार्केट के सभी दुकानदार अब इस शौचालय का इस्तेमाल करते है।

जो¨गद्र ¨सह, दुकानदार। बाक्स

फोटो 48

ड्रम में भरकर रखा जाता था पानी

शौचालय में टाइलें व बिजली-पानी की व्यवस्था कर दी गई है। कुछ दिन पहले तक यहां न तो लाइट की व्यवस्था थी और न ही पानी का प्रबंध। ड्रम में पानी भरकर रखा जाता था। अंधेरा होते ही शरारती तत्व यहां सक्रिय हो जाते थे। लेकिन अब अधिकारियों पर दैनिक जागरण की मुहिम का असर हुआ है, जो अपनी जिम्मेदारी समझने लगे हैं।

नरेश मित्तल, दुकानदार। बाक्स--

फोटो 49

पहले खुले में शौच जाने पर थे मजबूर

सेक्टर-13 मार्केट में सारा दिन लोगों की आवाजाही रहती है। शौचालयों में सफाई नहीं होने से राहगीर खुले में ही शौच जाने पर मजबूर थे। अब संबंधित अधिकारियों ने जिम्मेदारी समझी है। अधिकारी यदि अपनी जिम्मेदारी समझ जाए तो व्यवस्था में जो खामी है। अपने आप ठीक हो जाएंगी।

श्यामलाल, दुकानदार

chat bot
आपका साथी