मेले में आने वाला कोई भी व्यक्ति न जाए खाली हाथ, करें सहायता : शत्रुजीत

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत मेले आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें कम आय वाले लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ तुरंत उपलब्ध करवाया जा रहा है। वह सोमवार को करनाल के कुंजपुरा ब्लाक में लगाए गए दो दिवसीय मेले के पहले दिन निरीक्षण कर रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:50 PM (IST)
मेले में आने वाला कोई भी व्यक्ति न जाए खाली हाथ, करें सहायता : शत्रुजीत
मेले में आने वाला कोई भी व्यक्ति न जाए खाली हाथ, करें सहायता : शत्रुजीत

जागरण संवाददाता, करनाल: वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत कपूर ने कहा कि गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत मेले आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें कम आय वाले लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ तुरंत उपलब्ध करवाया जा रहा है। वह सोमवार को करनाल के कुंजपुरा ब्लाक में लगाए गए दो दिवसीय मेले के पहले दिन निरीक्षण कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले लोगों के लाभ के लिए सरकार की अनेक योजनाएं हैं। इस मेले में न केवल योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही हैं बल्कि आवश्यकता के अनुसार सभी औपचारिकताएं भी आन स्पाट पूरी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन है कि निर्धारित आय से कम आय वाले लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाया जाए। ऐसे मेलों के माध्यम से उनके रोजगार शुरू करने या विस्तार करने को बल दिया जाए।

कपूर ने मेले में लगाए गए सभी 18 स्टाल का अवलोकन किया और उनके विभागों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले में आने वाला कोई भी व्यक्ति खाली हाथ न जाए और व्यक्ति की जरूरतों के अनुसार उनकी सहायता की जाए। इसमें लोगों को दी जा रही किसी भी विभाग की योजना की जानकारी, उससे संबंधित औपचारिकताएं पूरी करने तथा आवश्यकता अनुसार बैंक ऋण की व्यवस्था को प्रमुखता देना शामिल है। इस मौके पर उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि लोगों की आय बढ़ाने में यह मेला महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। मेले में सभी लोगों को उनकी जरूरतों के अनुसार योजनाओं की जानकारी तथा बैंकों से ऋण उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी