निफा ने तेज की पौधारोपण की मुहिम, पर्यावरण बचाने का संदेश

सामाजिक संस्था नेशनल इंटीग्रेटेड फ़ोरम आफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफा) के युवा कार्यकर्ताओं ने संस्था के 21वें स्थापना वर्ष के उपलक्ष्य में पौधारोपण की मुहिम शुरू की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:23 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:23 AM (IST)
निफा ने तेज की पौधारोपण की मुहिम, पर्यावरण बचाने का संदेश
निफा ने तेज की पौधारोपण की मुहिम, पर्यावरण बचाने का संदेश

जागरण संवाददाता, करनाल: सामाजिक संस्था नेशनल इंटीग्रेटेड फ़ोरम आफ़ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्टस (निफा) के युवा कार्यकर्ताओं ने संस्था के 21वें स्थापना वर्ष के उपलक्ष्य में पौधारोपण की मुहिम शुरू की है। इसके तहत संस्था की करनाल शहरी शाखा ने गांव फूसगढ़ के श्मशान घाट में छायादार व फलदार पौधे रोपे।

गो ग्रीन भारत अभियान के तहत देश भर में लाखों पौधे लगाने वाली संस्था निफा के जिला सचिव हितेश गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि आज जिस प्रकार ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है, उससे बचने व पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकतम पौधे लगाने की आवश्यकता है। निफा इस दिशा में निरंतर सक्रिय है। गो ग्रीन पौधा बैंक अभियान के माध्यम से पौधारोपण में सक्रिय राजीव मल्होत्रा ने कहा कि हर नागरिक आगे आकर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए ताकि पीढि़यों के भविष्य को सुरक्षित किया जा सके।

निफा के आजीवन सदस्य व समाज सेवी दिनेश बख्शी ने कहा कि पौधे लगाने के साथ देखभाल भी •ारूरी है। इनका रखरखाव सभी मिलकर करेंगे ताकि ये पौधे बड़े होकर छाया व फल प्रदान करें। आक्सीजन की कमी दूर करने में भी ये सहायक हों। समाजसेवी रोहताश लाठर व निफा के शहरी प्रधान वरुण कश्यप ने भी पौधारोपण को आज की बड़ी आवश्यकता बताया। इस अवसर पर निफा की करनाल टीम से कपिल शर्मा, प्रदीप मौन, अमित सचदेवा, विवेक, अमानदीप सिंह लुभाना आदि मौजूद रहे।

संस्था के अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नू ने बताया कि बीस वर्ष के सफर में संस्था ने अनेक उपलब्धियां अर्जित की। अब इसी सिलसिले को आगे बढ़ाने में युवा पीढ़ी अहम योगदान दे रही है। आने वाले दौर में समाज हित से जुड़ी विविध गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी