कोरोना सैंपलिग में बरती जा रही कोताही, शारीरिक दूरी का नहीं पालन

नागरिक अस्पताल परिसर में कोरोना मरीज की जांच की जा रही है लेकिन जांच केंद्र होने के बाद भी लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने मुंह पर मास्क नहीं लगाया था और टोकने पर ही मास्क लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:45 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:45 AM (IST)
कोरोना सैंपलिग में बरती जा रही कोताही, शारीरिक दूरी का नहीं पालन
कोरोना सैंपलिग में बरती जा रही कोताही, शारीरिक दूरी का नहीं पालन

जागरण संवाददाता, करनाल : नागरिक अस्पताल परिसर में कोरोना मरीज की जांच की जा रही है, लेकिन जांच केंद्र होने के बाद भी लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते हैं। कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने मुंह पर मास्क नहीं लगाया था और टोकने पर ही मास्क लगा रहे हैं। कोरोना जांच करने वाले एक-दूसरे के पास खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। यही नहीं पीएचसी और सीएचसी में सैंपल लेने में नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। नाइट क‌र्फ्यू लगाकर कोरोना रोकने की बात करने वाले प्रशासन की नाक के नीचे ही कोविड प्रोटोकाल की हवा निकल रही है। हालात ऐसे हैं कि सैंपल लेने वाला स्वास्थ्य कर्मी एक ही पीपीटी किट में पूरा दिन निकाल देते हैं, जबकि सहयोगी कर्मचारी केवल मास्क पहन कर खानापूर्ति कर रहे हैं।

नागरिक अस्पताल में खुले में सैंपलिग, भीड़ का नजारा

कोरोना के बढ़ते मरीजों के साथ स्वास्थ्य विभाग की योजनाएं भी कम पड़ने लगी हैं। रोजाना की प्रक्रिया में अब खुले में आम तौर पर कोरोना सैंपल लिए जा रहे हैं। जागरूकता के चलते लोग अब कोरोना सैंपल आम देने लगे हैं जिसके चलते भीड़ जमा होने लगी है। ऐसे में जब नागरिक अस्पताल में ओपीडी जांच रजिस्ट्रेशन करवाने पहुंचता है तो उसे कोरोना सैंपल देने वालों के पास से होकर निकलना पड़ता है। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन करवाना और सैंपलिग के लिए अभी तक उचित स्थान भी मुहैया नहीं करवाया गया है।

कोरोना वैक्सीनेशन केंद्रों पर नहीं शारीरिक दूरी

जिले में कोरोना पाजिटिव की संख्या अधिक होने के बाद टीकाकरण अभियान भी तेज किया गया है। वैक्सीनेशन में अपनी ही पीठ थपथपाने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी वैक्सीनेशन केंद्रों पर शारीरिक दूरी और मास्क जरूरी का पालन नहीं करवा पाए हैं। टीका लगाने वाले कर्मचारी भी केवल टीका लगाने के टारगेट को पूरा करने में जुटे हैं। जबकि टीका लगवाने वाले भीड़ करने खड़े रहते हैं जिनमें कुछ बिना मास्क दिखाई देते हैं। कर्मचारी भी उन्हें मास्क के लिए जागरूक नहीं करते हैं।-

सरकारी कार्यालयों में संक्रमण बचाव के संशाधन नहीं

प्रशासनिक अधिकारियों ने नाइट क‌र्फ्यू लगाने के बावजूद सरकारी कार्यालयों में कोरोना संक्रमण बचाव के संशाधन उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं। नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, कर्ण स्टेडियम, लघु सचिवालय परिसर, जिला समाज कल्याण, शिक्षा विभाग, पटवारखाना, बीडीपीओ कार्यलय में सैनिटाजर दिखाई नहीं पड़ता है। संक्रमण बचाव का पाठ पढ़ाने वाले नागरिक अस्पताल और कल्पना चावला मेडिकल कालेज अस्पताल में लोगों को नियमों को तोड़ते देखा जा सकता है। संक्रमण के एक साल बाद भी अधिकारी अपने कार्यालयों में गाइडलाइन का पालन नहीं करवा सके हैं।

chat bot
आपका साथी