देश की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखे : वीना हुड्डा

करनाल में 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। एडीसी वीना हुड्डा ने मतदाताओं को शपथ दिलाई। बीएलओ व निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 07:09 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 07:09 AM (IST)
देश की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखे : वीना हुड्डा
देश की लोकतांत्रिक परंपराओं को बनाए रखे : वीना हुड्डा

नंबरगेम :

32163 :

नए मतदाताओं ने 15 जनवरी 2021 तक बनवाए वोट

16070 : पुरुष मतदाता हैं

16093 : महिला मतदाता हैं शामिल

11.25 : लाख कुल मतदाता हैं

05.93 : लाख पुरुष मतदाता हैं जिले में जागरण संवाददाता, करनाल: एडीसी वीना हुड्डा ने कहा कि पिछले कई वर्ष से 25 जनवरी को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय मतदाता दिवस देश के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। प्रजातंत्र में वोट का बहुत बड़ा महत्व है, भारत देश में प्रजातांत्रिक ढंग से निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया जाता है। भारत की चुनाव प्रक्रिया दुनिया में श्रेष्ठ है।

एडीसी सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में बोल रही थीं। इस मौके पर भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से देश के तथा चंडीगढ़ से मुख्य सचिव विजय वर्धन, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा और हरियाणा राज्य चुनाव आयोग के निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने मतदाताओं को प्रत्येक चुनाव में बढ़ चढ़कर मतदान में भाग लेने की अपील की।

एडीसी ने बताया कि भारत में जितने भी चुनाव होते हैं, उन्हें निष्पक्षता से सम्पन्न करवाने की जिम्मेवारी भारत निर्वाचन आयोग की होती है। आयोग का गठन 25 जनवरी 1950 को हुआ था और इसके एक दिन बाद 26 जनवरी, 1950 को भारत एक गणतांत्रिक देश बना था। 1951-52 में पहला आम चुनाव हुआ और इस प्रकार निर्वाचन के 71 गौरवशाली वर्ष पूरे कर लिए हैं।

उन्होंने सभी छात्राओं का आह्वान किया कि जिन्होंने अपना वोट नहीं बनवाया है वे उसे बनवा लें और इसके बाद सभी ने एडीसी के नेतृत्व में मतदाता शपथ ली। शपथ में कहा गया कि भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे। स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव तहसीलदार जयकिशन ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने बताया कि जिले में 16 नवंबर 2020 से लेकर 15 जनवरी 2021 तक चलाए गए विशेष अभियान के तहत 32163 नए मतदाता वोट बनवाने के लिए आगे आए हैं। इनमें 16070 पुरुष व 16093 महिलाएं शामिल हैं। जिले में इस समय कुल 11 लाख 25759 मतदाता हैं। इनमें पांच लाख 93 हजार 490 पुरुष तथा पांच लाख 32269 महिलाएं शामिल हैं।

निबंध में सारिका प्रथम

कालेज स्तर पर निबंध प्रतियोगिता में केवीएडीएवी कॉलेज फार वूमेन करनाल की बीए फाइनल की छात्रा सारिका प्रथम व पंडित चिरंजीलाल राजकीय महाविद्यालय की बीए छात्रा मीनाक्षी ने दूसरा स्थान हासिल किया। स्कूल स्तर पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की दसवीं की छात्रा रितिका प्रथम व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेम नगर की 10वीं की छात्रा ईशारत कैथ ने दूसरा स्थान हासिल किया।

अव्वल विद्यार्थी हुए सम्मानित

एडीसी ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम को लेकर स्कूल-कालेज स्तर पर आयोजित जिलास्तरीय निबंध प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी