यहां गूंजते हैं नर्मदेश्वर महादेव के जयकारे

पवित्र श्रावण मास में चारों तरफ भगवान भोलेनाथ की भक्ति का रंग नजर आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:40 AM (IST)
यहां गूंजते हैं नर्मदेश्वर महादेव के जयकारे
यहां गूंजते हैं नर्मदेश्वर महादेव के जयकारे

पवित्र श्रावण मास में चारों तरफ भगवान भोलेनाथ की भक्ति का रंग नजर आ रहा है। कमोबेश यही नजारा कर्ण नगरी के प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल सेक्टर आठ स्थित श्रीराम मंदिर का है, जहां हर वर्ष इन दिनों शिवभक्तों का तांता लगता है। यहां अवस्थित विशाल शिवलिग के परंपरागत तरीके से श्रृंगार और जलाभिषेक के लिए दूर दूर से श्रद्धालु आते हैं। मंदिर के प्रति भक्तों की अनन्य आस्था है। इतिहास

सेक्टर आठ स्थित श्रीराम मंदिर में श्री नर्मदेश्वर महादेव प्राचीन शिवलिग के रूप में विराजमान हैं। इस स्थल को सिद्धपीठ की ख्याति प्राप्त है। बीते कुछ समय में जिस प्रकार शहर विकसित हुआ, उसे देखते हुए सेक्टर आठ और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले शिवभक्त यह अनुभव करते थे कि यहां भी कोई न कोई ऐसा स्थल अवश्य होना चाहिए, जहां श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ के पावन स्वरूप की आराधना की जा सके। मंदिर समिति के प्रधान जगन बत्रा बताते हैं कि नर्मदेश्वर महाराज के जयकारे लगाने को लेकर शिवभक्तों में अलग ही उत्साह झलकता है। यहां मंदिर और शिवलिग का विहंगम स्वरूप देखते ही मन मोह लेता है। श्रावण मास में शिवरात्रि और सोमवार को नर्मदेश्वर महाराज की पूरी भक्ति भाव से आराधना की जाती है। यहां भोले बाबा को दूध, दही, घी, शक्कर, शहद और पंचामृत स्नान कराने के बाद पुष्प माला डालकर और बेलपत्र, दूब, आक के पत्ते, तिलक, दीप, मिष्ठान आदि चढ़ाकर पूर्ण विधिविधान से पूजा-अर्चना की जाती है। भोले बाबा भक्तों की आस्था और श्रद्धा से प्रसन्न होकर उनकी हर मन्नत पूर्ण करते हैं।

----------------------- मंदिर की विशेषता

श्रावण में सुबह-शाम लगता है तांता

श्रीराम मंदिर में पूरे श्रावण मास के दौरान भक्तों का सुबह शाम तांता लगता है। मंदिर में नर्मदेश्वर महादेव के जयकारे गूंजते रहते हैं। पूर्ण विधिविधान से पंचामृत अभिषेक और भोले का गुणगान किया जाता है। इस वर्ष भी गत 25 जुलाई से शुरू होकर 22 अगस्त तक सुबह ठीक सवा छह बजे से सवा सात बजे की अवधि में भगवान भोलेनाथ का पंचामृत अभिषेक किया जाता है।

-----------------------

शिवरात्रि के लिए विशेष सजावट

मंदिर के पुजारी पंडित अनिल द्विवेदी ने बताया कि इस वर्ष श्रावण मास की शिवरात्रि के लिए नर्मदेश्वर महादेव की विशेष सजावट का प्रबंध किया गया है। शिवलिग और आसपास के क्षेत्र को सुंदर लाइट, गुब्बारों और फूलों से सुशोभित किया गया है। केवल सेक्टर आठ और आसपास ही नहीं बल्कि शहर के विभिन्न क्षेत्रों से यहां श्रद्धालु आएंगे।

chat bot
आपका साथी