दो भाइयों की मौत के बाद सालवन व रिसालवा के स्कूलों का मिड डे मील स्टाक सील

करनाल के असंध में दो सगे भाइयों की मौत के बाद मातम पसरा है। मृतक बच्चों के के मामा के आरोप के बाद शिक्षा विभाग की ओर से दोनों स्कूल में मिड डे मील के बचे हुए स्टाक को सील कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:55 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:55 PM (IST)
दो भाइयों की मौत के बाद सालवन व रिसालवा के स्कूलों का मिड डे मील स्टाक सील
दो भाइयों की मौत के बाद सालवन व रिसालवा के स्कूलों का मिड डे मील स्टाक सील

संवाद सहयोगी, असंध : दो सगे भाइयों 11 वर्षीय सागर व नौ वर्षीय प्रतीक की मौत के बाद गांव रिसालवा में मातम पसरा हुआ है। दुखद घटना से हर कोई हैरान है तो वहीं मिड डे मील से भी मामला जुड़ने के बाद शिक्षा विभाग में भी हड़कंप मच गया है। फिलहाल विभाग ने सालवन व रिसालवा दोनों ही गांव के संबंधित स्कूलों का मिड डे मील स्टाक सील कर दिया है। साथ ही तमाम पहलुओं से जांच भी शुरू कर दी है।

खंड शिक्षा अधिकारी राजकुमार चौहान के मुताबिक जांच पूरी होने के बाद ही अब मिड डे मील बच्चों को वितरित किया जाएगा। फिलहाल मिड डे मील के राशन से किसी अन्य बच्चे की तबीयत बिगड़ने की सूचना नहीं है, फिर भी विभाग इस मामले को लेकर गंभीर है। सागर सालवन गांव के स्कूल में छठी कक्षा में पढ़ता है तो वहीं प्रतीक अपने ही गांव के स्कूल में चौथी कक्षा का छात्र है। बीईओ का कहना है कि अभी तक कराई गई जांच में पता चला है कि चौथी कक्षा के बच्चे प्रतीक को आठ जुलाई को मिड डे मील योजना के तहत राशन दिया गया था।

--------------- स्कूल से लेकर आए थे चावल

गांव बांध जिला पानीपत वासी रवि, सतेंद्र व कूड़े राम ने बताया कि उनके दोनों भांजे सरकारी स्कूल में पढ़ते थे। उन्हें मिड डे मील योजना के तहत मिले चावल ही रात के खाने के लिए बहन पूनम ने पकाए और दुकान से आलू लाकर सब्जी बनाई। तीनों ने खाना खाया था, जिसके बाद रात करीब 11 बजे उनकी तबीयत बिगड़ने लगी थी। उन्हें आशंका है कि खाना किसी तरह जहरीला हुआ है, जिसकी वजह से यह घटना हुई।

------------

दूसरे बच्चों की नहीं आई शिकायत : लाभ सिंह

गांव के निर्वतमान सरपंच लाभ सिंह का कहना है कि स्कूल में गांव के करीब 25 अन्य बच्चे भी पढ़ते हैं और वे भी मिड डे मील योजना के तहत चावल लेकर गए थे। किसी भी बच्चे व परिवार की ओर से कोई शिकायत नहीं मिली है। फिर भी मामले की जांच कराई जाएगी। -------------

खाने की कराई जा रही जांच : संजय

सालवन पुलिस चौकी इंचार्ज संजय कुमार का कहना है कि दोनों बच्चों के शव पोस्टमार्टम करवाकर स्वजनों को सौंप दिए हैं। फिलहाल सामान्य कार्रवाई की गई है। बचे हुए खाने की जांच के लिए सैंपल ले लिए गए हैं। पोस्टमार्टम व खाने के सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही घटना के सही कारणों का पता चल पाएगा। फिलहाल घटना को लेकर किसी प्रकार की शिकायत भी नहीं दी गई है।

chat bot
आपका साथी