सैनिटाइज स्टे का मंत्र, खोलेगा हाेटल कारोबार के लिए नए द्वार, मिलेगी संजीवनी

हरियाणा में होटल व्‍यवसाय के लिए सैनिटाइज स्‍टे का मंत्र संजीवनी की तरह है। इससे होटल कारोबार के लिए नए द्वार खुलेंगे और यह पटरी पर लौट सकेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 05:11 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 05:11 PM (IST)
सैनिटाइज स्टे का मंत्र, खोलेगा हाेटल कारोबार के लिए नए द्वार, मिलेगी संजीवनी
सैनिटाइज स्टे का मंत्र, खोलेगा हाेटल कारोबार के लिए नए द्वार, मिलेगी संजीवनी

करनाल, [पवन शर्मा]। कोरोना संकट में पूरी तरह पटरी से उतर गए होटल कारोबार के समक्ष अनलॉक शुरू होने के बावजूद बड़ी चुनौती है। दोबारा व्‍यवसाय को खड़ा करना और घाटे से पार पाना होटल उद्यमियों के लिए बड़ा चैलेंज ही नहीं अस्‍तित्‍व बचाने का प्रश्‍न है। इस सबके बीच सैनिटाइज स्‍टे का मंत्र होटल कारोबार के लिए संजीवनी साबित होगा और उम्‍मीद के नए द्वार खोलेगा।

देश के 200 से अधिक पांच सितारा होटलों में अरसे बाद लौटी रौनक

काेरेाना संकट ने पूरे देश के होटल कारोबार को भारी क्षति पहुुंचाई। सबसे ज्यादा कठिनाई 200 से ज्यादा पांच सितारा होटलों को संभालने में पेश आई क्योंकि इनके रूटीन खर्च निकालने में बड़ी पूंजी की जरूरत थी। हालात इतने गंभीर हो गए कि किसी ने जमीन बेची तो किसी ने कर्जा लेकर मुश्किल वक्त निकाला। अनलॉक शुरू हुआ तो गाड़ी पटरी पर लौटी, लेकिन देवशयनी एकादशी के बाद शादियों और अन्य मांगलिक कार्यक्रमों का दौर थम गया है। इससे होटल कारोबारियों में बेचैनी का आलम है।

कोरोना संकट से उबरने के लिए संचालक कर रहे नए सिरे से तैयारियां

लिहाजा हरियाणा होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष कर्नल मनबीर चौधरी ने सैनिटाइज स्टे का नया मंत्र दिया है, जिसे अपनाकर होटल कारोबारी स्वच्छ एवं सुरक्षित माहौल में विविध गतिविधियों के जरिए ग्राहकों को लुभाएंगे। उनको भरोसा है कि यह मंत्र होटल व्‍यवसाय को बड़ी राहत देगा।

जागरण से विशेष वार्ता में हरियाणा पर्यटन विकास परिषद के सदस्य मनबीर चौधरी ने बताया कि अनलॉक होने पर 8 जून को होटल काराेबार शुरू हुआ तो संचालकों ने राहत की सांस ली। महीनों से घर बैठे ऊबते ग्राहकों को होटल, रेस्टोरेंट आकर ताजगी का एहसास हुआ। हाल तक चले शादियों के सिलसिले से भी होटलों की रौनक लौटी।

अब देवशयनी एकादशी से पैदा हुई मुश्किल

अब देवशयनी एकादशी के बाद से से शादियां थम चुकी हैं। ऐसे में लॉकडाउन खत्‍म होने के बावजूद होटल कारोबार के लिए मुश्किल खड़ी हो गई है। इसके बावजूद होटल संचालक फेस्टिव सीजन की तैयारियों में जुट गए हैं। कोरोना काल का सबक है कि हर कारोबारी को इतने बड़े संकट से उबरने के लिए अपने पास पर्याप्त पूंजी या अन्य स्रोत रखने होंगे। होटलों को पर्यटन केंद्रित बनाते हुए आकर्षक स्वरूप देना चाहिए। इसमें सरकार भी साथ दे। एयरलाइंस का दायरा बढ़ाने की जरूरत है।

-----------------

करनाल का पंचसितारा होटल नूर महल। 

खास योजना पर अमल

सैनिटाइज स्टे का मंत्र ऐसे माहौल में होटल कारोबार को गति दे सकता है। इसके लिए करनाल के पंचसितारा होटल नूर महल में बहुस्तरीय संक्रमण सुरक्षा योजना लागू की गई है ताकि ग्राहकों का भरोसा न टूटे। होटल के बाहर थर्मल स्कैनिंग और अंदर एंट्री पर बैग सैनिटाइज होते हैं। शारीरिक दूरी पर फोकस है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। लिफ्ट के बटन व डोर लॉक नियमित सैनिटाइज किए जाते हैं। हर टचेबल जगह सैनिटाइज होती है। स्टाफ को विशेष ट्रेनिंग दी गई है।

-----------------

फेस्टिव सीजन पर निगाहें 

कर्नल मनबीर कहते हैं कि होटल संचालकों को नए ढंग से सोचना होगा। कारोबार बढ़ाने की रणनीति बनानी होगी। स्वच्छता पर बहुत काम करना होगा। ह्यूमन टच न्यूनतम हो। ग्राहक टैरिफ प्लान में विविधता चाहते हैं। घरेलू पर्यटकों को लुभाने के ठोस प्रयास करने होंगे। अभी वेकेशन होम पर फोकस है। ऐसे में हमें अपडेट रहना होगा ताकि ग्राहकों को होटल में भी घर जैसा एहसास हो। माहौल बदलेगा लेकिन जरूरी है कि होटल खुले रहें। फेस्टिव सीजन से हालात बेहतर होने लगेंगे।

chat bot
आपका साथी