धुंध की शुरूआत से पहले सभी सड़कों पर बनाएं सफेद पट्टियां : डीसी

उपायुक्त निशांत यादव ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समिति की मासिक बैठक में इंजीनियरिग विभागों के अधिकारियों से कहा कि धुंध के मौसम में दुर्घटनाएं न हों इसके लिए तमाम प्रबंध करें। राज्य व राष्ट्रीय मार्ग सहित सभी प्रमुख सड़कों पर थर्मोप्लास्ट पेंट की सफेद पट्टियां लगाएं। कैट आई टर्निंग रिफ्लेक्टर और साईनेज बोर्ड लगाए जाएं। मीटिग में पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया भी उपस्थित थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:48 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:48 PM (IST)
धुंध की शुरूआत से पहले सभी सड़कों पर बनाएं सफेद पट्टियां : डीसी
धुंध की शुरूआत से पहले सभी सड़कों पर बनाएं सफेद पट्टियां : डीसी

जागरण संवाददाता, करनाल: उपायुक्त निशांत यादव ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समिति की मासिक बैठक में इंजीनियरिग विभागों के अधिकारियों से कहा कि धुंध के मौसम में दुर्घटनाएं न हों, इसके लिए तमाम प्रबंध करें। राज्य व राष्ट्रीय मार्ग सहित सभी प्रमुख सड़कों पर थर्मोप्लास्ट पेंट की सफेद पट्टियां लगाएं। कैट आई, टर्निंग रिफ्लेक्टर और साईनेज बोर्ड लगाए जाएं। मीटिग में पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया भी उपस्थित थे।

एजेंडे में 11 पुराने बिदु, 10 नए

मीटिग में आरटीए कार्यालय का एजेंडा जिला परिवहन अधिकारी उर्मिला श्योकंद और निरीक्षक जोगेंद्र ढुल ने प्रस्तुत किया। इसमें सड़क सुरक्षा से संबंधित फरवरी व जुलाई का एक-एक बिन्दु था। अगस्त के दो व सितंबर का एक बिदु था। नीलोखेड़ी में नए बस स्टैंड के लिए गृह विभाग को जमीन ट्रांसफर करने की जाने की कार्रवाई पूरी नहीं होने के मामले में डीसी ने संकेत दिए कि इस पर कार्रवाई चल रही है। 11 बिदुओं में सात पर कार्रवाई हुई।

इन बिदुओं पर मंथन

नए बिदुओं में पंघाला से उपलाना क्षतिग्रस्त रोड के गड्ढे भरना, करनाल-इन्द्री-लाडवा रोड पर खानपुर बस स्टैंड के पास सड़क की मरम्मत, सेक्टर-33 सड़क पर स्ट्रीट लाइटों को फंक्शनल करना, करनाल-काछवा रोड पर लाठर फार्म के आगे से गुजरती रोड को यातायात के योग्य बनाना, शहीद मदन लाल ढींगडा चौक पर ट्रैफिक लाइट दिखाई देने में बाधा बनी पुलिस पोस्ट को दुरूस्त करना, सेक्टर-33 टी जंक्शन पर स्पीड ब्रेकर लगाना तथा बलड़ी बाईपास पर अम्बाला से करनाल आते व करनाल से अम्बाला की तरफ मुड़ते सड़क रास्ते को चौड़ा करके सुविधाजनक बनाना शामिल था। उपायुक्त ने इन पर रिपोर्ट के निर्देश दिए।

नए मटेरियल की बिछेगी परत

एनएचएआइ पीडी कार्यालय के सड़क इंजीनियर भानूप्रताप ने बताया कि अम्बाला से दिल्ली तक नेशनल हाईवे पर सड़क की मीलिग करके नए मटेरियल की लेयर बिछाने का काम चल रहा है। निर्मल कुटिया चौक के पास जो एग्जिट प्वाइंट दिया जाना था, उस पर कार्रवाई चल रही है। जीएम रोडवेज ने बताया कि तरावड़ी बस अड्डे का निर्माण कार्य पूरा है। कुछ दरख्त हटाने के लिए रोडवेज से वन विभाग को पैसा जमा करवाने की कार्रवाई चल रही है। इसके बाद बस अड्डे को चालू करने में आसानी हो जाएगी।

ओवरलोडिग के चालान से वसूली

जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि अक्टूबर में आरटीए कार्यालय द्वारा ओवरलोडिग के 295 चालान कर 95 लाख 41 हजार 300 रुपये की जुर्माना राशि वसूल की गई। ट्रैफिक पुलिस हाईवे के इंचार्ज अशोक भारद्वाज ने बताया कि जनवरी 2021 से अक्टूबर तक ओवर स्पीड के 9746 चालान किए गए। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में तुलनात्मक कमी की भी जानकारी दी और बताया कि सितंबर माह में 26.31 प्रतिशत तथा अक्टूबर में 7.24 प्रतिशत कमी आई है। गलत पार्किंग करने वालों के 1100 चालान किए गए।

chat bot
आपका साथी